यूक्रेन में फंसे बनारस के कमल सिंह का छलका दर्द, वतन वापसी के लिए सरकार से मांगी मदद

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 03:21 PM (IST)

लखनऊ: यूक्रेन में आए संकट ने भारत के लोगों की भी टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल, भारत के कई राज्यों के छात्र यूक्रेन में पढ़ाई और रोजगार के लिए जाते है। वहां पर युद्ध की वजह से लोग डर के साये में है। उत्तर प्रदेश के बनारस जिले के निवासी कमल सिंह, हापुड़ निवासी मोहम्मद फैसल ने भारत सरकार से मदद की अपील की है।

 

https://up.punjabkesari.in/uttar-pradesh/news/the-pain-of-kamal-singh-of-banaras-trapped-in-ukraine-1554280

उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया यूक्रेन की सरकार ने बुधवार को देशव्यापी आपातकाल की घोषणा कर दी। जिससे यहां पर रह रहे भारतीयों के लिए बहुत बड़ा संकट पैदा हो गया है। उन्होंने सरकार से मांग की है सरकार यहां पर फंसे भारतीयो को वतन वापसी के लिए कदम उठाए। 

PunjabKesari

बता दें कि दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है जो 24 घंटे चालू रहेगा। एक एयरलाइन कंपनी के अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें वर्तमान स्थिति में यूक्रेन से उड़ानें परिचालित करने के संदर्भ में पूछा गया है लेकिन आज वहां उड़ानें बंद कर दी गयी हैं। हम स्थिति का जायजा ले रहे हैं और उसके बाद हम सरकार को बताएंगे।'' यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूईए) की टिकट एजेंसी चलाने वाली स्टिक ट्रैवल्स के अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के संबंधी और परिजन हमसे लगातार संपकर् बनाए हुए हैं और उड़ान के बारे में जानकारी मांग रहे हैं। यूक्रेन पर रूस की सैनिक कारर्वाई के बाद उनके मन में अनिश्चिताएं पैदा हो गयी हैं।

PunjabKesari

सूत्रों ने कहा कि एक विचार ऐसा भी चल रहा है कि सरकार यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिकों को उसकी पश्चिमी सीमा की ओर जाने के लिए कहा जाए और फिर उन्हें वहां से निकालने के प्रबंध किए जाए। यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से व्यक्ति पोलैंड, मोलदोवा या रोमानिया अपेक्षाकृत आसानी से पहुंच सकते हैं और वहां से उन्हें विमान से भारत लाया जा सकता है। इससे पहले कीव में भारतीय दूतावास ने एक परामर्श पत्र जारी किया जिसमें वहां यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से रहने की सलाह दी गयी है। दूतावास ने कहा कि जो भारतीय कीव की ओर आ रहे हैं, उन्हें अपने शहरों में वापस चले जाना चाहिए। दूतावास ने कहा है कि इस समय उनके लिए अस्थायी रूप से यूक्रेन की पश्चिमी सीमा से लगे देशों के नजदीक रहना ठीक रहेगा। दूतावास ने कहा, ‘‘यूक्रेन में इस समय भारी अनिश्चितता है। कृपया शांति बनाए रखें और आप अपने घर, हॉस्टल, होटल, निवास या यात्रा में जहां कहीं भी हो सुरक्षित रहें और सतकर्ता बरतते रहें।'' यूक्रेन पर रूस की सैनिक कारर्वाई के बाद कीव जा रही अपनी उड़ान को वापस कर लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static