लॉकडाउन में बढ़ी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोगों की उपस्थिति, Digital marketing में ब्रांड वैल्यू स्थापित करने का बना बेस्ट सोर्स

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 03:39 PM (IST)

यूपी डेस्कः आज का समय इंटरनेट का समय है। बिना इंटरनेट के जीवन की कल्पना भी संभव नहीं है। गूगल, ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट आदि कंपनी आज इंटरनेट की ही देन है। वहीं हर कंपनी को अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने में इंटनेट मार्केटिंग के लिए डिजिटल संसाधनों की एक सीरीज पर एक ब्रांड विकसित करने में विशेष उपयोगी है। इसके साथ ही ट्रेड अब डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को अपना रहे हैं और यह लोगों से जुड़ने का आसान तरीका भी है।

इंटरनेट ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां कभी नहीं लगा लॉकडाउन
इस बाबत भारतीय इंटरनेट उद्यमी बबलू बघेल जो कि एक इंटरनेट-बेस्ड बिजनेस फिल्म लाइन एंड एडिशन वीक के मालिक हैं, जिसका उद्देश्य फिल्म, टीवी और सेलिब्रिटी कंटेंट के लिए भारतीय फिल्म कलाकारों और कर्मचारियों को सूचीबद्ध करना है। वह कई बड़े ब्रांड्स ले लिए काम कर चुके हैं। वह अपनी सेवाएं फोर्टुना रिटेल प्राइवेट लिमिटेड और स्टॉक मार्किट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को देते चले आ रहे हैं और कई बड़े फिल्मकारों व फिल्म प्रोजेक्ट के साथ जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि महामारी ने दुनिया भर के कई ब्रांडों को डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र से जोड़ा है। इंटरनेट ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां लॉकडाउन नहीं है, जबकि हर उपभोक्ता और ब्रांड महामारी का असर झेल रहे हैं।

इस बाबत बघेल ने कहा कि “हम अपने ग्राहकों को विशेषकर फ़िल्मी लाइन से जुड़े लोगों की रचनात्मक विशेषज्ञता प्रदान करने और उन्हें इंटरनेट पर अलग दिखाने का प्रयास करते हैं। कंपनी गूगल को इसका महत्व बताती है कि उन्हें अपने SERPs में उच्च रैंकिंग की ओर ले जाता है। साथ ही SEO, SMO, SMM, कंटेंट मार्केटिंग, विज्ञापन अभियान और सभी डिजिटल मार्केटिंग टूल की मदद से ब्रांड के डिजिटल कर्तव्यों को संभालती है, जो व्यापक मार्केटिंग समाधान और नवीन विचारों से युक्त है।

सोशल प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं की संख्या में हुई वृद्धि 
बबलू बघेल ने कहा, “हम लोगों पर कोविड -19 के प्रमुख प्रभाव को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। इंटरनेट की खपत की दर में भारी वृद्धि देखी गई है क्योंकि युवाओं के साथ साथ अब कई वरिष्ठ नागरिकों ने भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अधिक समय बिताना शुरू कर दिया है। नीलसन रिपोर्ट के शोध के अनुसार, सांख्यिकीय निष्कर्ष बताता है कि इंटरनेट की खपत दर में 11% की वृद्धि हुई है। इंस्टाग्राम (+20%), फेसबुक (+18%), टिकटॉक (+20%), और व्हाट्सएप (+17%) जैसे प्रख्यात प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। ओटीटी, स्मार्ट टीवी जैसे प्लेटफॉर्म में भी खपत दर में वृद्धि देखी गई है और इसलिए, हर कोई अच्छी सामग्री की तलाश में है। ये आंकड़े ब्रांडों के लिए ऑनलाइन उपस्थिति के बेस्ट वैल्यु की व्याख्या करते हैं।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static