राहत की खबरः अब ऑटोमेटिक हेल्थ ATM मशीन से टेस्ट कराने पर तुरंत मिलेगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 06:05 PM (IST)

हमीरपुरः उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिला अस्पताल में शुक्रवार को ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीन लगा दी गई, अभी तीन से पांच दिन तक टेस्टिंग चलेगी। इसके बाद ही मशीन से मरीजों की जांचें शुरू होंगी। इसके अलावा ब्लाक स्तरीय सीएचसी में भी एटीएम मशीनें लगने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। इन मशीनों की खास बात यह है कि इसमें सैंपल देने के कुछ  ही देर बाद रिपोर्ट मिल जाती है।

बता दें कि अभी तक मरीजों की सरकारी अस्पताल की लैब या फिर प्राइवेट पैथोलॉजी में जांच होती रही है। सरकारी अस्पतालों में जांच में कुछ वक्त लगता है और प्राइवेट पैथालॉजी में मरीजों को जांच के लिए जेब भी ढीली करनी होती है, लेकिन अब जल्द ही सरकारी अस्पतालों में मरीजों को हेल्थ एटीएम मशीन के जरिए जांच की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे मरीजों का समय और पैसा दोनों की बचत होगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.राम अवतार ने बताया कि हिन्दुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड द्वारा उक्त एटीएम मशीनें सरकारी अस्पतालों में लगाई जा रही हैं। वहीं, कुरारा में पहले ही मशीन लग चुकी थी, जिसे आज इंस्टॉल कर दिया गया है। इसी तरह आज सुमेरपुर पीएचसी, सरीला सीएचसी, राठ और मौदहा में भी एटीएम मशीनें लगा दी गई है। अभी मशीनों की टेस्टिंग चल रही है। जिसके बाद कुछ दिन बाद ही मशीनों के जरिए मरीजों की जांच शुरू कर दी जाएगी। साथ ही जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ.के के गुप्ता ने बताया कि मशीन लगा दी गई है, लेकिन अभी टेस्टिंग चल रही है। आम मरीजों को एटीएम मशीन से जांच कराने में अभी कुछ दिन का इंतजार करना होगा।

हेल्थ एटीएम से इन जांचों की मिलेगी सुविधा
सीएमओ ने बताया कि हेल्थ एटीएम मशीन में ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे। इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static