इजराइल की इस डिवाइस से यूपी में मिलेगी बस हादसों से निजात

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 01:02 PM (IST)

गोरखपुर: परिवहन विभाग इजराइल की एक ऐसी तकनीक का सहारा लेने जा रही है जिससे यूपी में होने वाले बस हादसों पर रोक लग सकेगी। माना जा रहा है कि लंबी दूरी तक बस चलाने वाले ड्राइवरों की एक झपकी से बड़ा हादसा हो जाता है। अब जल्द ही इससे निजात मिलने वाली है।

बता दें कि पुणे की एक कम्पनी ने इजराइल की तकनीक पर एंटी स्लीप डिवाइस बनाई है, जिसमें ड्राइवर को नींद आते ही बस में सायरन बजने लगेगा। कंडक्टर और यात्री सचेत हो जाएंगे और अधिकारियों के मोबाइल पर भी मैसेज चला जाएगा। इस तकनीक का लखनऊ डिपो में सफल ट्रायल के बाद रात्रिकालीन बस सेवा में इस डिवाइस को लगाने की तैयारी चल रही है। तैयारियों के मद्देनजर अवध डिपो की बसों में इसका सफल परीक्षण किया गया। अब इसे गोरखपुर परिक्षेत्र की बसों में भी लगाने की तैयारी चल रही है। पहले चरण में जनरथ, स्कैनिया और वोल्वो बसों में इसे लगाया जायेगा।

ड्राइवर को आई नींद तो बजेगा सायरन
जानकारी मुताबिक एंटी स्लीप डिवाइस बस की स्टेयरिंग के सामने लगाई जाएगी। यह ड्राइवर का फेस रीड करने के बाद एक्टिव होगी। सेंसर से ड्राइवर की फेस रीड होगी, असमान्य परिस्थिति में डिवाइस से तेज रोशनी ड्राइवर के चेहरे पर जायेगी और वीप की आवाज आयेगी। इसके बाद भी ड्राइवर एक्टिव नहीं हुआ तो तेज आवाज के साथ डिवाइस सायरन बजाएगी। यानि कि रात में बस चलाने वाले ड्राइवरों को ये डिवाइस जहां सचेत करती रहेगी वहीं रात में होने वाले हादसों से भी बचायेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static