आज PM मोदी करेंगे UP GIS-2023 का शुभारंभ, 40 देशों के 400 से अधिक विदेशी डेलीगेट्स और तमाम दिग्गज उद्योगपति रहेंगे मौजूद

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 09:31 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को नए भारत का ग्रोथ इंजन बनाने के लिए आज यानी 10 फरवरी से शुरू हो रहे तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) में दिग्गजों का महाकुंभ लगने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस 3 दिवसीय समिट का शुभारंभ करेंगे। इस सत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी बढ़ते और बदलते उत्तर प्रदेश के बारे में विचार रखेंगे। बता दें कि इन तीन दिनों में कुल 34 सत्र होंगे। जिसमें पहले दिन 10, दूसरे दिन 13 और आखिरी दिन 11 सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन तीन दिनों के दौरान अलग अलग सत्रों में आयोजित होने वाले समिट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) और मोदी सरकार के मंत्रीगण और दुनियाभर के तमाम दिग्गज उद्योगपति शामिल रहेंगे।

PunjabKesari  
बता दें कि प्रदेश 10 से 12 फरवरी तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-23 का आयोजन होने वाला है। इसके लिए लखनऊ के वृंदावन में सभी तैयारियां कर ली गई है। इस समिट में देश-दुनिया की दिग्गज कारपोरेट हस्तियां उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने में साझीदार बनती दिखाई देंगी। यूपीजीआइएस-23 के माध्यम से 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का प्रस्तावित निवेश न सिर्फ उत्तर प्रदेश की आर्थिक विकास दर को गति देगा बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का जरिया बन युवाओं के सपनों को भी साकार करेगा। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समिट के भव्य समारोह का शुभारंभ करेंगे, जबकि 12 फरवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समापन समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। निवेशकों के इस तीन दिवसीय महासम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री उत्तर प्रदेश की प्रगति के संदर्भ में डबल इंजन की सरकार के विजन को साझा करेंगे।

यह भी पढ़ेंः CM योगी आद‍ित्‍यनाथ बोले- GIS 2023 में दुनिया देखेगी यूपी के विकास की नई कहानी

PunjabKesari

GIS में मोदी सरकार के ये मंत्री होंगे शामिल
यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में केंद्र सरकार के तमाम बड़े मंत्रियों का आगमन होगा। इनमें आज यानी पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अश्विनी वैष्णव, जी किशन रेड्डी, स्मृति जुबीन ईरानी, पशुपति कुमार पारस, राजकुमार सिंह, आरके सिंह मौजूद होंगे। दूसरे दिन गृह मंत्री अमित शाह, राजीव चंद्रशेखरन, सर्वानंद सोनोवाल, पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मंडाविया, ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीरेन्द्र कुमार की मौजूदगी होगी। तीसरे दिन समिट के समापन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की गरिमामयी उपस्थिति होगी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, हरदीप सिंह पुरी, निर्मला सीतारमन, अनुराग सिंह ठाकुर, राव इंद्रजीत सिंह, धर्मेन्द्र प्रधान, पीयूष गोयल, नितिन गडकरी और सोम प्रकाश विभिन्न सेशन्स में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः Global Investors Summit 2023: PM करेंगे 3 दिवसीय समिट का शुभारंभ, UP विकास पर होगा मंथन

PunjabKesari

समिट में शामिल होंगे 40 देशों के 400 से अधिक डेलीगेट्स
यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 40 देशों के 400 से अधिक डेलीगेट्स अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। विदेश से भी 7.12 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा। देश के विभिन्न हिस्सों से 10 हजार छोटे-बड़े निवेशक महाकुंभ का हिस्सा बनेंगे। उल्लेखनीय है कि यूपीजीआइएस-23 के माध्यम से सरकार ने शुरुआत में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश जुटाने का तय किया था, लेकिन देश-दुनिया के निवेशकों से मिले उत्साहजनक निवेश प्रस्तावों के दृष्टिगत सरकार को अपना लक्ष्य बढ़ाना पड़ा। अब निवेश का ये आंकड़ा 30 लाख करोड़ रुपये पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है। ये सरकार की उम्मीदों से कहीं ज्यादा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static