दिवाली पर आसान होगा सफर! आज से नोएडा में शुरू हुई बस सेवा, 24 घंटे सेवा में हाजिर

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 10:45 AM (IST)

नोएडा: दिवाली और अन्य त्योहारों के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए बृहस्पतिवार से 30 अक्टूबर तक अलग-अलग रूट पर स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। नोएडा डिपो से इन बसों की सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश रोडवेज की ये स्पेशल बस सेवा सुबह पांच बजे से यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी। डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक (एआरएम) एनपी सिंह ने बताया कि डिपो की सभी 144 बसों को दिवाली के लिए तैयार रखा गया है। जिस रूट पर ज्यादा भीड़ होगी, वहां बसें अतिरिक्त फेरे लगाएंगी। उन्होंने बताया कि यात्रियों के लिए दो पूछताछ केंद्र भी बनाए गए हैं।

नोएडा डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक नरेश पाल सिंह का कहना है कि बस आमतौर पर एक दिन में 405 चक्कर लगाती हैं, लेकिन दीपावली औऱ छठ को देखते हुए 1 हजार से ज्यादा फेरे बसें लगाएंगी। अगर उत्तर प्रदेश स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन की बात करें तो नोएडा से गोरखपुर तक लग्जरी सुविधाओं वाली बस का किराया 1925 रुपये है, लेकिन ये स्पेशल बसें काफी कम किराये पर बस पैसेंजर्स के लिए मुहैया होंगी।

पूर्वांचल क्षेत्रों में भी चलेंगी दिवाली स्पेशल बसें
वहीं लखनऊ से 172 अतिरिक्त बसों का बेड़ा लगाया जाएगा। ये बसें पूर्वांचल क्षेत्रों के बीच सीधी सेवा के रूप में संचालित की जाएगी। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि दिल्ली से ट्रेन या बसों से लखनऊ पहुंचने वाले यात्रियों में अधिकांश यात्री पूर्वोंचल के जनपदों के होते है। ऐसे में लखनऊ से गोंडा, बहराइच, बलरामपुर के अलावा अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, चौरी चौरा, गाजीपुर, बलिया, बनारस रूट पर अतिरिक्त बसें संचालित करेंगे। इसके लिए चौबीस घंटे के हिसाब से स्टेशन इंचार्ज से लेकर ड्राइवर-कंडक्टर की बस डियूटी लगाई गई है।

ड्राइवर-कंडक्टर को 350 प्रतिदिन प्रोत्साहन भत्ता मिलेगा
दस दिनों तक स्पेशल बसें चलाने वाले चालक और परिचालकों को प्रतिदिन 350 रुपये मिलेगा। वहीं नौ दिनों तक ड्यूटी करने पर 3150 रुपये प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा कार्यशाला कार्यरत कार्मिकों को एक मुश्त 12 सौ रुपये और आरएम और एआरएम को भी प्रोत्साहन भत्ता 10 हजार रुपये तक दिया जाएगा।  
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static