यात्रियों के लिए राहत भरी खबर:  लखनऊ से बाराबंकी की दूरी महज 20 मिनट में तय करेंगे यात्री

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 04:51 PM (IST)

लखनऊः रेलवे बाराबंकी से लखनऊ के बीच अब लाइनों की क्षमता बढ़ाने जा रहा है। जिससे अब दुगनी तेजी से ट्रेनें चलेगी। रेलवे ने दो चरणों में रेलवे लाइनों की क्षमता को बढ़ाने का फैसला किया है। रेलवे बाराबंकी से मल्हौर तक डबल लाइन को चार लाइन कर रहा है। इसके साथ ही दिलकुशा से मल्हौर तक डबल लाइन वाले रेलखंड पर एक और सिंगल लाइन बिछाई जाएगी। जिसके चलते चारबाग आने और यहां से जाने वाली ट्रेनें बिना किसी रुकावट के तेजी से गुजर सकेंगी। रेलवे विभाग की मानें तो बाराबंकी से लखनऊ का सफर यात्री केवल 20 मिनट में ही तय कर लेंगे। यात्रियों को भी अब घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

जानकारी के मुताबिक रेलवे विभाग डबल लाइन को चार लाइन में तब्दील कर रहा है। जिसके लिए सबसे पहले दशकों पुराने कटाई वाले पुल को तोड़कर उसकी जगह दूसरा नया पुल बनाया जाएगा। वही पुल निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है।  दिलकुशा से चारबाग तक चार लाइन का नेटवर्क होने से उतरेटिया और मल्हौर की ओर से आने वाली ट्रेनें बिना किसी रूकावट और देरी से अपनी जगह पहुंच पाएगी।इससे दो लाइन केवल ट्रेन संचालन के लिए उपयोग हो सकेंगी।इस डबल लाइन से चार लाइन करने से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि पहले सुबह छह से आठ और शाम सात से रात नौ बजे तक काफी ज्यादा टरेने आउटर में फस जाती थी। जिसके वजह से यात्रियों को काफी इंतजार करना पड़ता था।

वही इस बारे में जानकारी देते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम एसके सपरा ने बताया कि मल्हौर-दिलकुशा की तीसरी लाइन तेज रेल नेटवर्क के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है और जैसे ही मंजूरी मिलती है डीपीआर बनाकर सौंप दिया जाएगा।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static