नगर निकाय चुनाव की मतदाता सूची में 11 मार्च से जुड़वाएं नाम, 17 मार्च तक होगा संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 10:05 AM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या संशोधन के लिए 11 से 17 मार्च के बीच मौका मिलेगा। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष या अधिक आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकेंगे। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची का प्रकाशन 10 मार्च 2023 को मतदान केंद्रों पर होगा।

PunjabKesari

बता दें कि यूपी में होने वाले नगर निकाय चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने का मौका मिल रहा है। इसके लिए 11 मार्च से 17 मार्च तक संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम होगा। मतदान केंद्र पर पुनरीक्षण कार्य के लिए नियुक्त बीएलओ 10 मार्च से 17 मार्च तक रोजाना सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः 2 लाख रूपये की फर्जी लूट की घटना की साजिश रचने वाला आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने किया पर्दाफाश

यह भी पढ़ेंः उमेश पाल हत्याकांड़ में कार्रवाई लगातार जारी, आरोपियों की तलाश में कोलकाता में यूपी पुलिस

जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए
जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने इस संबंध में व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। गंगवार ने इस संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बीते सोमवार को हुई बैठक में कहा कि पुनरीक्षण कार्य में कोई ढिलाई न हो। पिछले पुनरीक्षण कार्यक्रम में मतदाताओं के नाम गायब हो जाने, किसी अन्य वार्ड में स्थानांतरित हो जाने, किसी कारण से मतदाता सूची में नाम न जुड़ पाने जैसी शिकायतों पर इस बार विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ध्यान दिया जाए कि इस बार ऐसी गलतियां न हो।

PunjabKesari

18 से 22 मार्च तक दावे व आपत्तियों का होगा निस्तारण
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुनरीक्षण कार्य के लिए नियुक्त बीएलओ / पर्यवेक्षकों की बैठक सभी जोनों पर व तहसील/नगर पंचायतों पर करके प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी कहा है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी, अपर नगर आयुक्त, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। बता दें कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में ही मतदाताओं की शिकायतें सुनी जाएंगी।18 से 22 मार्च तक दावे व आपत्तियों का निस्तारण होगा। बाद में अंतिम रूप से तैयार मतदाता सूची का जनसामान्य के लिए प्रकाशन 1 अप्रैल 2023 को किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static