U-19 World Cup: टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले कार्तिक त्यागी हैं कौन?

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 04:50 PM (IST)

हापुड़ः दक्षिण अफ्रीका में खेला जा रहा ICC Under-19 World Cup 2020 में भारतीय टीम का विजयी रथ आगे बढ़ता जा रहा है। क्‍वार्टर-फाइनल 1 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कार्तिक त्यागी ने दमदार पारी खेली। त्‍यागी ने 8 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट लिए और टीम इंडिया 74 रनों से जीत का परचम लहराने में कामयाब रही। टीम इंडिया सेमीफाइनल में प्रवेश कर ली है। जानते हैं मैन ऑफ द मैच चुने गए कार्तिक त्‍यागी आखिर हैं कौन?

जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी बहुत बड़े परिवार से नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ के धनोरा गांव से हैं। कार्तिक मुख्य रूप से किसान परिवार से हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति भी कुछ खास नहीं थी।
PunjabKesari
आइए जानते हैं कार्तिक के फर्श से अर्श तक का सफर
कार्तिक के पिता योगेंद्र त्यागी ने बताया कि अपने बेटे कार्तिक को क्रिकेट ट्रेनिंग व अभ्यास कराने में  काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा । उन्होंने बताया कि कार्तिक को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था वह जब बहुत छोटे थे तो सबसे पहले एक ड्राइंग ही क्रिकेट के ऊपर बनाई थी। कार्तिक का बचपन अपने ननिहाल में बिता और वहीं उनकी पढ़ाई शुरू हुई। उसके बाद कार्तिक ने हापुड़ के एलएन पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की और 11वीं करने के बाद दो बार 12वीं के पेपर देते हुए खेलने के लिए बुलाया गया तो बाहर चले गए तो इस कारण उनकी 12वीं पूरी नहीं हो सकी।
PunjabKesari
खेत में फसलों का बोझ लाद कर बाजुओं में भरी ताकत
वह खेत से फसलों का बोझा लादकर स्‍टोर तक पहुंचाते थे। इसी ने कार्तिक के बाजुओं में वो ताकत भरी जिससे अब वो 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्‍पीड से बॉलिंग कर पाते हैं। इंडिया के अंडर-19 हेड कोच पारस महाम्‍ब्रे को लगता है कि त्‍यागी अभी भी डवलपमेंट फेज में हैं और इससे तेज बॉलिंग भी कर सकते हैं।


दो भाई बहन हैं कार्तिक
कार्तिक दो भाई बहन है जिनमें कार्तिक सबसे बड़े हैं। कार्तिक के पिता ने बताया कि क्रिकेट महंगा खेल है कई बार तो क्रिकेट किट दिलाने के लिए पैसे उधार तक लेने पड़े थे। मगर अब बेटे की कामयाबी देखकर उनका सीना चौड़ा हो गया है। कार्तिक के पिता ने बताया कि वह रोजाना प्रैक्टिस कराने के लिए कार्तिक को अपने साथ मेरठ ले जाते थे और लाते थे इसके अलावा कहीं भी मैच होता था तो वह कार्तिक के साथ ही जाते थे। उन्होंने बताया कि वह अपने बेटे को कभी अकेला नहीं छोड़े हैं। लेकिन कार्तिक अब दक्षिण अफ्रीका गया है और हमारे देश का नाम रोशन कर रहा है जिसकी हमें बहुत खुशी है।
PunjabKesari
वहीं कार्तिक सबसे बड़ी बात यह है कि वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा लेते हैं। वह अभी सिर्फ 19 साल के हैं। इस वर्ल्‍ड कप के चार मैचों में वह 9 विकेट ले चुके हैं। पिछले साल इंग्‍लैंड में Youth ODI सीरिज़ के दौरान कार्तिक ने 5 मैचों में 9 विकेट्स लिए थे। इसी की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें खरीदा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Related News

Recommended News

static