UP Board Result: मेरिट सूची में शामिल टॉप 10 विद्यार्थियों को किया जाएगा सम्मानित, राज्य व जिला स्तर पर आयोजित होगा समारोह

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 11:40 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षाओं में सफल रहे सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों तथा शिक्षकों को मंगलवार को बधाई दी और कहा कि, राज्य तथा जिला स्तर पर शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।साथ ही मुख्‍यमंत्री योगी ने एक बयान में सभी छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः झांसी के सेकेंड टॉपर की कहानी: मां ने बकरी बेचकर पढ़ाई के लिए दिलाई थी किताबें, बेटे ने टॉपर बन किया नाम रोशन

बता दें कि, उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा मंगलवार को की गई। राज्य व जिला स्तर की मेरिट सूची में टॉप 10 में शामिल मेधावियों को अलग-अलग राज्य स्तर और जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में राज्य स्तर और जनपद स्तर पर शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः बरेली: BJP के पूर्व विधायक ने 55 साल की उम्र में की 12वीं पास, अब कर सकते हैं कानून की पढ़ाई

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सभागार में वर्ष 2023 की हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करते हुए शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि पिछले 100 वर्षों के इतिहास में सबसे पहले 25 अप्रैल 2023 को परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए गए। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 28,63,621 परीक्षार्थी शामिल हुए जिनमें से 25,70,987 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 89.78 रहा। वहीं, डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि इसी तरह इंटरमीडिएट की परीक्षा में बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 69.34 रहा, जबकि बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 83 रहा। इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 25,71,002 परीक्षार्थी शामिल हुए जिनमें से कुल 19,41,717 परीक्षार्थी यानी 75.52 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static