UP के मुख्य सचिव ने सिविल अस्पताल में पत्नी संग ली कोविड वैक्सीन की पहली डोज

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 04:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने गुरुवार को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्प्ताल में जाकर पत्नी के साथ कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश की जनता से अपील की कि सभी लोग जो भी 45 साल के ऊपर हैं, वैक्सीन लगवाएं, जल्दी से जल्दी लगवाएं, ताकि कोरोना की लड़ाई में हम सब मिलजुलकर इसे हरा सकें। उन्होंने कहा कि इतने बड़े व्यापक पैमाने पर यह विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम है और भारतवर्ष में जितनी तेजी से वैक्सीन लगवाई जा रही है उन्हें विश्वास है कि इससे कोरोना की लड़ाई में हम बहुत जल्दी पूरी तरह कामयाब होंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना के जो अभी मामले बढ़ें हैं उसका एक कारण यह हो सकता है कि जब केस बहुत कम हो गए थे, तो लोगों को लगा था कि कोरोना समाप्त होने की तरफ है और लोगों ने सावधानी बरतनी कम कर दी थी। अभी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, कोरोना अभी है और जब तक वैक्सीनेशन का प्रोग्राम हमारा पूरी तरह समाप्त नहीं होता है, उसके बाद भी इसके प्रति हमें पूरी सावधानी बरतनी पड़ेगी, मास्क को पहने, सोशल डिस्टेंसिंग रखें और हाथ बराबर धोते रहें। इन बातों पर जरूर ध्यान दें और अगर ध्यान देंगे तो कोरोना पर विजय प्राप्त करने में अवश्य सफल होंगे।

तिवारी ने बताया कि वैक्सीन लगवाने में ना कोई दर्द हुआ है, बिल्कुल सामान्य अनुभव है। कहीं कोई कठिनाई नहीं है और यहां व्यवस्था बहुत अच्छी है। कोरोना को नियंत्रण करने के लिए पिछले एक वर्ष से मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, उनके मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश की टीम दिन रात लगी हुई है और हमारा जोर इस बात पर है कि पूरी सावधानियां बरती जाए, चाहे मास्क पहनने को लेकर हो चाहे सोशल डिस्टेसिंग बनाने को हो, हाथ धोने को हो, सफाई से रहने को लेकर हो। फिर से करीब डेढ़ लाख टेस्टिंग प्रतिदिन किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर टेस्टिंग बढ़ाई जाने के साथ सार्वजनिक स्थानों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, हवाई अड्डे आदि में भी जो लोग दूसरे राज्यों से आ रहे हैं, जहां केसेज ज्यादा हैं, उनकी विशेष जांच की जाए। अब प्रदेश में निगरानी समितियां दोबारा पूरी तरह सक्रिय कर दी गई है। कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से जितने भी पॉजिटिव केसेज हैं, उनकी निरन्तर निगरानी की जा रही है। सभी अस्पतालों में फिर से जो बेड हमने बढ़ाए थे, पहले 1.5 लाख बेड तक किए थे, इसके अलावा लेवल-2, लेवल-3 के अस्पतालों को फिर से हमने तैयार किया है और प्रदेश सरकार कोरोना का मुकाबला पूरी तरह करने और इसको परास्त करने के लिए पूरी तरह तत्पर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static