UP डीजीपी ने कानून-व्यवस्था को चुस्त करने पर दिया जोर, आला अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 10:48 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकुल गोयल ने कानून-व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के साथ भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति का अनुपालन करने संबंध में आला अधिकारियों को समीक्षा बैठक में दिशा-निर्देश दिए। गोयल ने आज पुलिस आयुक्त गौतमबुद्धनगर, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।       

उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से निर्देश देते हुये कहा कि जनमानस और पुलिस के मध्य अनवरत सम्पर्क व संवाद बना रहे। घटना का तत्काल पंजीकरण किया जाये एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा यथाशीघ्र घटना स्थल का निरीक्षण करें। विवेचना में वैज्ञानिक तकनीकों का इस्तेमाल कर घटना में संलिप्त अभियुक्तों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाए। अभियुक्तों की अतिशीघ्र गिरफ्तारी के साथ-साथ न्यायालय में विचारण के दौरान प्रभावी पैरवी करते हुए उन्हें कड़ी सजा दिलायी जाये।       

गोयल ने अपमिश्रित शराब बनाने और उसकी बिक्री एंव तस्करी में लिप्त अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करते हुए भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति का अनुपालन किया जाय। उन्होंने प्रदेश में चिन्हित माफिया अपराधियों के विरूद्ध नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई करने के साथ मिशन शक्ति के तहत महिलाओं एंव बच्चों से सम्बन्धित अपराधों की रोकथाम के लिए त्वरित एवं प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने जिला स्तर पर एण्टी रोमियों एवं फुट पेट्रोलिंग अभियान को और अधिक प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के साथ जिला पुलिस अधिकारी द्वारा प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण कर त्वरित प्रभावी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कोविड-19 के द्दष्टिगत वृहद कार्यक्रमो आदि के आयोजनो के सम्बन्ध में समय-समय पर जारी गाइड लाइन्स का अनवरत् समयक अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय तथा कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क धारण, सोशल डिस्टेंसिंग आदि के सम्बन्ध में जनमानस को और अधिक जागरूक किया जाए।

डीजीपी ने आगामी मेले एवं त्योहारों यथा कावड़ यात्रा, बकरीद, रक्षाबन्धन, जन्माष्टमी आदि पर्व/त्यौहारों को शान्ति पूर्वक सकुशल सम्पन्न कराये जाने के मद्देनजर मुख्यालय एवं शासन स्तर से समय-समय पर जाारी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने ब्लाक प्रमुख चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी अग्रिम तैयारियां करने के संबंध में दिए गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने सोशल मीडिया के सभी प्लेट फार्मो की सघन मॉनीटरिंग की जाय तथा अफवाह फैलाने वाली पोस्ट जो किसी भी प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक विद्वेष उत्पन्न करते हों उनका तत्काल खंडन करते हुए आरोपियों के खिलाफ विधिक कारर्वाई सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि दोषियों को सजा दिलाये जाने के लिए प्रभावी पैरवी के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित किया जाये कि किसी भी बेगुनाह का उत्पीड़न न होने पाये।     

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, अपर पुलिस महानिदेशक स्थापना, अपर पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिदेशक के जीएसओ, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध, अपर पुलिस महानिदेशक 112, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static