UP GIS 2023: डेयरी मंत्री रूपाला बोले- वैश्विक स्तर पर दुग्ध उत्पादन में अहम भूमिका निभा सकता है यूपी

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 10:51 PM (IST)

लखनऊ: केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री (Minister) पुरुषोत्तम रूपाला (Purushottam Rupala) ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) के दूसरे दिन शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) दुग्ध उत्पादन (Milk production) पूरे देश (Country) में सबसे अधिक होता है। ऐसे में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके उत्तर प्रदेश वैश्विक स्तर पर दुग्ध उत्पादन में अपनी अहम भूमिका निभा सकता है। उत्तर प्रदेश डेयरी और पशुपालन के क्षेत्र में नई संभावनाओं वाला प्रदेश बनकर उभरा है।       

यह भी पढ़ें- स्कॉर्पियो न मिलने से नाराज हुआ दूल्हा, शादी की रस्मों के बीच से ही हुआ फरार

PunjabKesari
कानून व्यवस्था को लेकर पूरे देश में प्रेरणा का स्त्रोत बन गए CM योगी
रूपाला ने कहा कि जहां कानून व्यवस्था सुद्दढ़ होती है वहीं निवेशक आते हैं और आज यह बात जीआईएस-23 के कार्यक्रम को देखकर सौ प्रतिशत सही साबित होती है। यहीं नहीं सीएम योगी कानून व्यवस्था को लेकर पूरे देश में प्रेरणा का स्त्रोत बन गए हैं। उन्होंने निवेशकों से बिना किसी संदेह के यहां निवेश करने के लिए आमंत्रित किया क्योंकि उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश में मां गंगा बहती हों वहां किसी चीज की कमी नहीं हो सकती है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने उत्तर प्रदेश को मार्च में पांच सौ मोबाइल वैटनरी यूनिट देने की घोषणा की।       

यह भी पढ़ें- हिंदुओं को बांटने की कोशिश हो रही है लेकिन हम पानी की धारें हैं... हम काटे से कटते नहीं हैं... हम बांटे से बंटते नहीं हैं: मनोज मुंतशिर

PunjabKesari
प्रदेश के कैबिनेट मिनिस्टर धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश अगले 4-5 वर्षों में वन ट्रिलियन डालर की इकोनॉमी बनने की ओर तीव्र गति से बढ़ रहा है। राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश आ रहा है, इससे स्पष्ट है कि उत्तर प्रदेश भारत के 5 ट्रिलियन डालर के लक्ष्य को पूर्ण करने में बहुत बड़ा योगदान देने जा रहा है। आज अधिकांश निवेशक प्रदेश में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि आज उत्तर प्रदेश को रिकॉर्ड तोड़ निवेश मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने बैकिंग क्षेत्र में पुनर्जीवीकरण और गवर्नेस से जुड़े ऐसे कई सुधारों के साथ निवेश की राह में आने वाली बाधाओं को दूर किया है। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने के लिए कई नवीन नीतियां को लागू किया है, जिसमें से उत्तर प्रदेश दुग्धशाला विकास एवं दुग्ध उत्पाद प्रोत्साहन नीति-2022 प्रमुख है, जिसका आप सब निवेशक लाभ उठाकर डेयरी सेक्टर के जरिये कई गुना ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। इससे पहले एसीएस डॉ. रजनीश दुबे, मिल्क कमिश्नर सुशील भूषण लाल सुशील ने योगी सरकार की डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए लाई गई न्यू पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static