बेसिक शिक्षा का स्तर ऊंचा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी UP सरकार: CM योगी

punjabkesari.in Saturday, Oct 17, 2020 - 07:57 AM (IST)

सहारनपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार बेसिक शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। उन्होंने  31227 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र वितरित कर कहा कि सरकार ने 350 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों का शुभारम्भ किया था। पहले उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा की पहचान टूटी-फूटी बिल्डिंग थी। लेकिन सरकार के प्रयासों से सुसज्जित एवं अच्छा स्कूल आज की बेसिक शिक्षा की पहचान है। स्कूल चलो अभियान व आपरेशन मिशन कायाकल्प की वह प्रशंसा करते हैं।

योगी ने लखनऊ से नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र देते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा ‘‘ शिक्षामित्र से बने नवनियुक्त शिक्षकों को मैं बधाई देता हूँं। कई सालों की लम्बी लड़ाई के बाद आज हमारी सरकार ने 2020 में इन्हे शिक्षक के रूप में स्थापित किया है। शिक्षा का आधार बेसिक शिक्षा है। शिक्षकों के चयन की लम्बी लड़ाई सरकार ने लड़़ी है। शिक्षकों के चयन में पूरी पारदर्शी तरीके से यह कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि चयनित 31227 शिक्षकों में से 6675 शिक्षामित्र है। जिन्हें प्रमाण पत्र दिया जा रहा है। पिछली सरकारों ने शिक्षकों व शिक्षामित्रों के चयन के मामलों को अनदेखा किया लेकिन उनकी सरकार ने इसमें पूरी पारदर्शिता बरती है। शिक्षकों के चयन में आरक्षण के पूरा ख्याल रखा गया है। आरक्षण के नियमों का पालन किया तथा नियमों का पालन करते हुए चयन किया गया है। पिछले तीन वर्षों में बेसिक शिक्षा में परिवर्तन हुए है। मानक के अनुरूप 31227 योग्य शिक्षकों की तैनाती की गयी है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static