UP Lok Sabha Election: अंतिम चरण के लिए आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, कल होगा मतदान

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 08:09 AM (IST)

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए कल यानी एक जून को यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। साथ ही दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव के लिए भी वोटिंग होगी। इसके लिए आज शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां रवाना हो जाएगी। इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने दी। उन्होंने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए ये निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी मतदान कर्मियों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसी को देखते हुए मतदेय स्थलों में आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। मतदान केन्द्रों में ठंडा पानी, शौचालय और दिव्यांग व वृद्धों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। पोलिंग स्टेशन परिसर में मतदाताओं की कतार तक छाया के इंतजाम किये गये हैं। लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिकल व आशा कार्यकर्ताओं को पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध कराई गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिकल कर्मी भी तैनात किए गए हैं। आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग नों पर रखा गयाहै, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके।

अंतिम चरण में इन सीटों पर होगा मतदान
सातवें चरण में यूपी की जिन 13 सीटों पर मतदान होगा, उनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर व राबर्ट्सगंज शामिल है। इन सभी 13 सीटों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष और 10 महिला हैं। मतदान के दिन मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static