UP Madarsa Survey: सर्वे में मिले 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे, 15 नवंबर तक शासन को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 11:03 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में सरकार के आदेश पर होने वाले मदरसा सर्वे का काम पूरा हो गया है। इस सर्वे के दौरान प्रदेशभर में करीब 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले। शासन ने 20 अक्टूबर सर्वे का अंतिम दिन रखा था और सभी जिलों में मदरसा सर्वे का काम 20 अक्टूबर तक पूरा करने का आदेश दिया था। जिसके बाद सभी जिलों में मदरसों के सर्वे के लिए टीमें गठित की गई थी। जिन्होंने अपना सर्वे का काम पूरा कर लिया है। जल्द ही जिलाधिकारी इस सर्वे रिपोर्ट को शासन को सौपेगी। जिसके बाद शासन इस पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

बता दें कि सरकार के आदेश पर प्रदेश में गैर संचालित मदरसों के बारे में पता लगाने के लिए मदरसों का सर्वे किया जा रहा था। प्रदेश के सभी 75 जिलों में सर्वे का काम लगभग पूरा हो गया है। प्रदेश में सर्वे के दौरान करीब 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं। मदरसों के सर्वे के लिए गठित टीम अपनी रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) के माध्यम से 31 अक्टूबर तक जिलाधिकारियों को देंगी। फिर जिलाधिकारी सर्वे की रिपोर्ट संकलित कर 15 नवंबर तक शासन को उपलब्ध कराएंगे। वहीं, राज्य में उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त कुल 16,513 मदरसे हैं।

सर्वे के दौरान मिले 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे
यूपी में बड़ी संख्या में मदरसे बगैर मान्यता के भी चल रहे हैं। जिनके बारे में पता लगाने के लिए सरकार ने मदरसा सर्वे कराया है। इसमें 7500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं। ऐसे में प्रदेश में कुल मदरसों की संख्या अब 24 हजार से अधिक हो गई है। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ही यहां पढ़ने वाले बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था सरकार करेगी। यहां के बच्चों को देश व समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने एक बार फिर स्पष्ट किया कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे से किसी भी प्रकार का वैध अथवा अवैध का डाटा नहीं मिल पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static