UP MLC by Election: आज नामांकन दाखिल करेंगे BJP प्रत्याशी बहोरन लाल मौर्य, CM Yogi रहेंगे मौजूद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 11:10 AM (IST)

Lucknow News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 12 जुलाई को उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए होने वाले उपचुनाव में बहोरन लाल मौर्य को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। बहोरन लाल मौर्य का आज यानी 2 जुलाई को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। विधानसभा में दोपहर 12:45 बजे नामांकन दाखिल किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक मौजूद रहेंगा।

स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट पर बीजेपी ने उतारा है प्रत्याशी
बता दें कि बहोरन लाल मौर्य भोजीपुरा विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं। वह 1996 में पहली बार चुने गए और राज्य सरकार में मंत्री बनाए गए। वह 2017 में राज्य विधानसभा के लिए फिर से चुने गए, लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में वह भोजीपुरा से सपा के शहजिल इस्लाम से 9,400 से अधिक मतों के अंतर से हार गए। सपा से विधान परिषद सदस्य निर्वाचित हुए स्‍वामी प्रसाद मौर्य के 20 फरवरी को इस्तीफा देने के कारण यह उपचुनाव जरूरी हो गया था। इसलिए बीजेपी ने स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट पर बहोरन लाल मौर्य को उम्मीदवार घोषित कर दिया। माना जा रहा है कि विधानसभा में संख्या बल के आधार पर भाजपा प्रत्याशी की जीत तय है।

यह भी पढ़ेंः UP Politics News: राहुल गांधी के बयान पर CM योगी का पलटवार, बोले- 'करोड़ों हिंदुओं से मांगनी चाहिए माफी'

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि आज
भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, विधान परिषद उपचुनाव की अधिसूचना 25 जून को जारी की गई थी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख दो जुलाई है। नामांकन पत्रों की जांच 3 जुलाई को होगी, नाम वापसी की आखिरी तारीख 5 जुलाई है।

12 जुलाई को होगा मतदान
चुनाव आयोग के मुताबिक, यूपी विधान परिषद के लिए मतदान 12 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और मतों की गिनती 12 जुलाई को शाम 5 बजे शुरू होगी।  

​​​​​​​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static