UP Nagar Nikay Chunav: यूपी नगर निकाय चुनाव अप्रैल में होने के आसार, 46 जिलों का भ्रमण कार्य पूरा

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 04:01 PM (IST)

लखनऊ: यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। नगर निकाय चुनाव अप्रैल में कराए जा सकते हैं। पिछड़ा वर्ग आयोग (OBC) फरवरी के आखिरी में और मार्च के पहले हफ्ते में रिपोर्ट सौंप सकता है। आयोग ने 46 जिलों का भ्रमण कार्य पूरा कर लिया है। इसी आधार पर रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू हो गया है। आयोग जल्द शासन को रिपोर्ट सौंप सकता है। कोर्ट की समयसीमा के मुताबिक आयोग को 31 मार्च 2023 तक ओबीसी आरक्षण की रिपोर्ट देनी थी।
PunjabKesari
जानकारी के मुताबिक, आयोग द्वारा रिपोर्ट सौंपने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग उसी आधार पर आरक्षण को निर्धारित कर नई लिस्ट जारी कर सकता है। साथ ही जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है। आरक्षण घोषित करने के पहले नगर विकास विभाग अनंतिम आरक्षण सूची जारी करेगा और इस पर हफ्ते 10 दिन के भीतर आपत्तियां मांगी जाएंगी। इन आपत्तियों के निस्तारण के साथ ही अंतिम आरक्षण सूची जारी की जाएगी।
PunjabKesari
गौरतलब है कि जनवरी महीने में सदमिख्सा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संकेत दिए थे कि सरकार हर हाल में अप्रैल-मई तक नगर निकाय चुनाव को संपन्न कराएगी। साथ ही उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं को चुनाव के लिए कमर कसने की भी बात कही थी। अब जब आयोग का सर्वे का काम पूरा हो गया है, तो कहा जा रहा है कि शासन को रिपोर्ट मिलते ही चुनाव आयोग नगर निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static