UP News: आज से शुरू हो गया स्कूलों में नया सत्र, पहले ही दिन बच्चों को मिल गई सभी विषयों की किताबें

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 01:23 PM (IST)

गाजियाबाद (संजय मित्तल): उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल यानी आज से स्कूलों में नया सत्र शुरू हो रहा है। इस सत्र में पहली बार पहले ही दिन बच्चों को सभी विषयों की किताबें मिल जाएंगी। इससे पठन-पाठन सुचारु रूप से संचालन करने में शिक्षकों और विद्यार्थियों को आसानी होगी। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। यह शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव है।

PunjabKesari

बता दें कि यूपी सरकार शिक्षा को लेकर बेहद बनाना है, जिसके चलते शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव इस बार यह देखने को मिला है कि शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को वितरित की जाने वाली किताबों की पूरी तैयारी कर ली है और आज पहले दिन कक्षा 3 से कक्षा 8 तक के बच्चों के पाठ्यक्रम की पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है। जबकि इससे पहले नया सत्र शुरू होने के महीनों बाद तक किताबों का वितरण होता रहता था। जिसके कारण शुरुआत के महीनों में पठन-पाठन व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाती थी, लेकिन इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने किताबों की आपूर्ति से जुड़ी प्रक्रिया काफी पहले शुरू कर दी थी। इसका असर रहा कि इस बार सत्र शुरू होने से पहले ही कक्षा तीन से आठ तक की 95 फीसदी किताबें स्कूलों में पहुंच चुकी हैं और उनका वितरण भी हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः Road Accident: गोरखपुर में हुए चार अलग-अलग भीषण सड़क हादसे, ट्रक व डंपर की टक्कर से चाचा-भतीजा समेत 4 की दर्दनाक मौत

PunjabKesari

गाजियाबाद के डासना गेट की स्थिति कम कम्पोजिट विद्यालय में आज पढ़ाई का नया सत्र शुरू होने पर बच्चों को सरकार के द्वारा दी गई पुस्तकों को वितरित किया गया वही स्कूल प्रधानाचार्य ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की तरफ से निशुल्क किताबें वितरित की जा रही हैं जिससे कि बच्चे पढ़ाई में और अव्वल हो। सरकार के द्वारा की गई इस  शुरुआत और पुस्तकों का निशुल्क वितरण की प्रक्रिया की स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक बेहद सराहना कर रहे हैं। सरकार के द्वारा की गई इस पहल को लेकर बच्चों में भी काफी उत्साह है और उन्होंने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों का कहना है कि पहले जो गरीब बच्चे थे किताबें न होने के कारण पढ़ाई से वंचित रह जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि यूपी सरकार ने बच्चों की पढ़ाई को सुचारू रूप से रखने के लिए निशुल्क किताबों का वितरण किया है. जिससे बच्चे पढ़ कर आगे बढ़ेंगे और देश का भविष्य सुधरेंगे और अपने माता-पिता व अध्यापकों का नाम रोशन करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static