UP: आजीवन कारावास की सजा काट रहे वृद्ध व बीमार बंदी होंगे रिहा, योगी ने सभी जेलों से मांगा ब्योरा

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 11:05 AM (IST)

लखनऊ: आजीवन कारावास की सजा काट रहे 70 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त बंदियों के लिए राहत की खबर है। सीएम योगी के निर्देश हैं कि ऐसे बंदियों को सूचीबद्ध कर उनकी समयपूर्व रिहाई कराई जाएगी। उन्होंने कहा है कि 70 वर्ष से ज्यादा और गंभीर बीमारी से ग्रसित जितने भी बंदी आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं। उन सब को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा।
PunjabKesari
योगी के निर्देशानुसार प्रदेश की जेलों में जो भी 70 वर्ष से ज्यादा आयु और गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं और आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं। उन सभी को जल्द ही रिहा करने की तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे बंदियों की सूची बनाकर उन्हें समय से पहले रिहाई दे दी जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य की विधिक सेवा प्राधिकरण को प्राथमिकता के आधार पर सभी जिलों में ऐसे बंदियों की सूची बनाकर 1 महीने में शासक को सौंपने का आदेश है।

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र द्वारा इस बात को लेकर अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। समय से पहले रिहाई की योग्यता रखने वाले बंदियों लिस्ट बनाकर मांगी गई है। ऐसे ही मामले जिनका निर्णय पहले ही हो चुका है उनका भी ब्यौरा मांगा गया है। निर्देश देते हुए कहा गया है कि जो 70 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं या फिर गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं उन सभी की लिस्ट प्राथमिकता के आधार पर तैयार की जानी चाहिए।

दो माह में ऐसे मामलों के निस्तारण का लक्ष्य 
अगले दो माह में ऐसे मामलों के निस्तारण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को दो सप्ताह के भीतर आवश्यक प्राथमिकताएं निर्धारित करने का निर्देश भी दिया है। बंदी परिवीक्षा नियमावली व जेल मैनुअल में निहित नियमों के तहत रिहाई के लिए प्राथमिकता तय करने के लिए कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static