UP: शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस बार राज्य स्तर पर होगा चयन समिति का गठन

6/1/2020 3:50:35 PM

प्रयागराज: देशभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 1 जून से सशर्त छूट के साथ लॉकडाउन-5 को लागू कर दिया गया है। ऐसे में प्रयागराज शिक्षा विभाग ने पहली बार शिक्षक पुरस्कार 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत की है। विभाग के मुताबिक इस बार जिला चयन समिति का गठन न करके सीधे राज्य स्तर पर चयन समिति का गठन होगा। इसके पहले हर साल जिले स्तर पर ऑफलाइन आवेदन लिया जाता था। जिसके बाद जिला चयन समिति से स्कूटनी के बाद शिक्षकों के नाम प्रदेश स्तरीय चयन समिति को भेजे जाते थे।

बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 2 वर्षों से हर जिले के एक शिक्षक को पुरस्कार से सम्मानित करने की  योजना चलाई जा रही है। लेकिन अब तक अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। पिछले साल भी ऑफलाइन आवेदनों की वजह से कम जिलों से आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसके लिए इस वर्ष बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह की ओर से 28 मई को ऑनलाइन आवेदन करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

आदेश के अनुसार परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाओं के चयन के लिए प्रेरणा वेब पोर्टल के माध्यम से 1 से 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना है। जिलों से सत्यापन रिपोर्ट एक से 14 जुलाई के बीच मंगाई जाएगी। 15 जुलाई से 14 अगस्त के बीच राज्य चयन समिति अर्ह आवेदकों के प्रार्थना पत्रों का मूल्यांकन एवं चयन की कार्रवाई पूरी करेगी। जिसके बाद शिक्षक दिवस यानी 5 सितंबर को शिक्षकों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा।


Edited By

Umakant yadav

Related News