यूपी पुलिस को बड़ी सफलता:  बरेली से साइको किलर को किया गिरफ्तार, 10 महिलाओं की हत्या का आरोप

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 01:49 PM (IST)

बरेली,  (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में पिछले करीब एक साल के दौरान एक ही ढंग से महिलाओं की सिलसिलेवार हत्या की घटनाओं को लेकर पुलिस ने काफी छानबीन के बाद एक साइको किलर को गिरफ्तार किया है। आरोपी सीरियल किलर नवाबगंज थाना क्षेत्र का रहने वाला है। इस मामले में एसएसपी अनुराग आर्य प्रेस कांफ्रेंस कर घटना की पूरी जानकारी दी है। आरोपी ने 6 महिलाओं की हत्या का जुर्म स्वीकार कर लिया है। 

PunjabKesari

पुलिस ने संदिग्धों का जारी किया था स्केच 
आप को बता दें कि जिले में एक ही तरीके से महिलाओं की हो रही हत्या को लेकर रेली क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह ने जांच की सीधी निगरानी करते हुए कई कदम उठाए हैं।  उन्होंने आरोपी की 3 स्केच जारी किए। उसके बाद लोगों से कहा है कि ऐसे व्यक्ति आप के आसपास कहीं दिखें तो पुलिस को तुरंत बताएं। जिससे आरोपी तक पुलिस असानी से पहुंची गई और आरोपी को सलाखो के पीछने भेजने में सफल हो सकी है।

PunjabKesari

महिलाओं हत्याओं का तरीका एक लगभग एक जैसा रहा 
दरअसल, जिले में घटनाओं पर नजर डालें तो पिछली दो जुलाई को हौजपुर गांव की निवासी अनीता देवी की गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्या ने जुलाई 2023 में शुरू हुए अनसुलझी हत्याओं के सिलसिले में एक नयी कड़ी जोड़ दी। इन सभी हत्याओं का तरीका एक-दूसरे से काफी मिलता-जुलता है। सिंह ने बुधवार को कहा, ''सभी नौ हत्याओं का तरीका एक जैसा है। स्थानीय पुलिस इन मामलों को सुलझाने में अब तक नाकाम रही है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा जारी नहीं रह सकता।'' इन हत्याओं की समय एक गंभीर तस्वीर पेश करता है।

PunjabKesari

गला घोंटकर ही महिलाओं की हो रही थी हत्या
अधिकारियों के अनुसार पिछली 30 जून को आनंदपुर गांव की निवासी प्रेमवती की गन्ने के खेत में गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी। उससे पहले 19 जून को कुलचा गांव की धनवती का शव शाही रोड के पास गन्ने के खेत में मिला था। वहीं, पांच जून को परतापुर गांव की कलावती का शव जंगल से बरामद हुआ था। इससे पहले, 26 नवंबर 2023 को जगदीशपुर गांव की उर्मिला देवी की उसकी साड़ी से गला घोंटकर हत्या कर दी गई। पिछले साल ही 20 नवंबर को खरसैनी गांव की दुलारो देवी की गला घोंटकर हत्या कर दी गई, जबकि 31 अक्टूबर को लखीमपुर गांव की बुजुर्ग महिला महमूदन की गन्ने के खेत में हत्या कर दी गई और 23 अगस्त को सेवा ज्वालापुर गांव की वीरवती की भी गला घोंटकर ही हत्या कर दी गई।

हत्या का पहला मामला 22 जुलाई 2023 को पुलिस ने किया था दर्ज 
पुलिस के मुताबिक इस तरह की हत्या का पहला मामला 22 जुलाई 2023 को दर्ज किया गया था, जब खजुरिया गांव की कुसुमा की गला घोंटकर हत्या कर दी गयी थी। एक साल बाद, बरेली पुलिस ने चश्मदीद लोगों के बयान के आधार पर संदिग्धों के ‘स्केच' जारी किए हैं और उनका पता लगाने के लिए प्रयास तेज कर दिये हैं। पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह ने कहा, ''हमने मीरगंज और बहेड़ी के पुलिस क्षेत्राधिकारियों को जिम्मेदारी दी है और संदिग्ध के स्केच पूरे इलाके में प्रसारित किए जा रहे हैं। हमें पुलिस क्षेत्राधिकारियों और थानेदारों से दैनिक प्रगति रिपोर्ट मिल रही है।

'स्केच तीन दिन पहले जारी किय गया फिर आरोपी हुआ गिरफ्तार 
हालांकि सिंह ने स्वीकार किया कि इन प्रयासों के बावजूद जांच में बहुत कम प्रगति हुई है। उन्होंने कहा, ''स्केच तीन दिन पहले जारी किए गए थे, लेकिन हमें अभी तक कोई महत्वपूर्ण सुराग नहीं मिला है।'' उन्होंने कहा कि वह जांच की निगरानी के लिए व्यक्तिगत रूप से शाही-शीशगढ़ क्षेत्र का दौरा करने की योजना बना रहे हैं। इस बीच, महिलाओं की एक ही तरीके से हत्या किये जाने का सिलसिला फिर शुरू होने से जिले में एक 'सीरियल किलर' के बारे में चर्चाएं एक बार फिर तेज हो गयी हैं। पुलिस ने पूछताछ के लिए कई संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। तो सिलसिलेवार हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static