UP पुलिस का नया प्रतीक चिन्ह जारी, अब सिपाही से लेकर DGP तक की वर्दी पर आएगा नजर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 01, 2022 - 09:26 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) देवेंद्र सिंह चौहान ने मंगलवार को राज्य पुलिस के 'प्रतीक चिह्न' का अनावरण किया और अब पुलिस के सभी रैंक के कर्मी यह प्रतीक चिह्न अपनी वर्दी पर धारण करेंगे।
PunjabKesari
मंगलवार को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार डीजीपी द्वारा गोमतीनगर विस्तार स्थित पुलिस मुख्यालय में प्रदेश पुलिस के प्रतीक चिह्न का अनावरण और विमोचन किया गया। बयान के मुताबिक वर्दी के दाहिने हिस्से में नेम प्लेट के ऊपर प्रतीक चिह्न पहना जाएगा। उत्तर प्रदेश पुलिस में इस्तेमाल किये जाने वाले दो रंग '' नेवी ब्लू और रेड'' है और प्रतीक चिह्न में यह रंग और शेड शामिल किये गये हैं। उप्र पुलिस के सभी रैंक के कर्मी यह प्रतीक चिह्न अपनी वर्दी पर धारण करेंगे।
PunjabKesari
इस मौके पर चौहान ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर और अधिक प्रभावी पुलिसिंग के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने 15 अगस्त को प्रतीक चिह्न की परिकल्पना की थी और अब उप्र पुलिस के सभी रैंक के कर्मियों की वर्दी पर यह प्रतीक चिह्न सजेगा।
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश पुलिस बल की स्थापना के 159 वर्ष बाद उसे अपना प्रतीक चिन्ह मिला है। इसकी कल्पना इसी वर्ष पंद्रह अगस्त के अवसर पर की गई थी। उत्तर प्रदेश पुलिस भारत गणराज्य के सबसे पुराने पुलिस विभागों में से एक है और दुनिया में सबसे बड़ा पुलिस बल है। वर्तमान में पंजाब, दिल्ली, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर व कुछ अन्य राज्यों की पुलिस के अपने प्रतीक चिन्ह हैं। डीजीपी मुख्यालय में आयोजित समारोह में प्रीतक चिन्ह का अनावरण किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static