22 फरवरी को पेश होगा यूपी का बजट...20 फरवरी से शुरू होगा विधानमंडल सत्र, 10 मार्च तक रहेगा जारी

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 11:40 AM (IST)

लखनऊ (अनिल कुमार सैनी): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानमंडल (Legislature) का बजट सत्र (budget session) आगामी 20 फरवरी को शुरू होगा। यह बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। बजट के पहले दिन 20 फरवरी को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) विधानमंडल के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अभिभाषण प्रस्तुत करेंगी। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 22 फरवरी को बजट पेश करेगी। वहीं, होली की उपलक्ष्य में 7 से 9 मार्च तक सदन की कार्रवाई नहीं होगी।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः शर्मनाक: पति की क्रूरता भरी वीडियो आई सामने, पत्नी को लात-घूसों से पीटते हुए जमीन पर घसीटा

विधानसभा सचिवालय ने जारी किया सदन का कार्यक्रम
बता दें कि विधानसभा सचिवालय ने बीते बुधवार को आगामी 20 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक सदन का तिथिवार कार्यक्रम जारी कर दिया है। विधान सभा सचिवालय के विशेष सचिव बृज भूषण दुबे की ओर से जारी कार्यक्रम में 21 फरवरी को निधन की सूचनाएं ली जाएंगी। शोक प्रस्ताव रखने के बाद विधानसभा स्थगित हो जाएगी। 22 फरवरी को 11 बजे बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र के दौरान शनिवार को भी सदन चलेगा।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः 'स्वामी प्रसाद मौर्य की रामचरितमानस पर बयानबाजी के डायरेक्टर अखिलेश' केशव मौर्य की तीखी प्रतिक्रिया

10 मार्च तक चलेगा बजट सत्र
मिली जानकारी के मुताबिक, बजट सत्र 10 मार्च तक चलेगा। 22 फरवरी को बजट पेश होगा। 23 और 24 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 25 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा शुरू होगी। 26 फरवरी रविवार को बैठक नहीं होगी। 27, 28 फरवरी व एक मार्च को भी बजट पर साधारण चर्चा होगी। दो मार्च से लेकर चार मार्च तक आय-व्ययक की अनुदान मांगों पर विचार एवं मतदान होगा। पांच मार्च रविवार के कारण बैठक नहीं होगी। सोमवार छह मार्च का दिन भी अनुदान मांगों पर विचार व मतदान के लिए रखा गया है। सात, आठ व नौ मार्च को होली के अवकाश के कारण बैठक नहीं होगी। इसके बाद 10 मार्च को फिर बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static