यूपी ने बनाया रिकॉर्डः 21 लाख लोगाें काे लेकर लाैटीं 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 06:49 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में देश के अन्य हिस्सों से प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को लेकर अब तक 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें उत्तर प्रदेश आ चुकी हैं और इनसे 13 लाख 54 हजार से अधिक प्रवासी कामगार घर लौटे हैं। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को बताया कि 1018 ट्रेनें उत्तर प्रदेश में आ चुकी हैं और इनसे 13 लाख 54 हजार से अधिक प्रवासी आ चुके हैं। ट्रेनों, बसों और अन्य साधनों से अब तक प्रदेश में 21 लाख लोग आ चुके हैं।

उन्होंने बताया कि शनिवार और रविवार के दिन 178 और ट्रेनें चल रही हैं, जो जल्द ही प्रदेश में आ जाएंगी। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि वाराणसी में एक की जगह दो स्टेशन कर दिये गये हैं ... कैण्ट एवं मडुआडीह। प्रदेश में ऐसे 52 रेलवे स्टेशन हैं, जहां ट्रेनें लायी जा रही हैं। पहली बार पीलीभीत जिले में भी एक ट्रेन लायी गयी है।

अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को उनके गृह प्रदेश लाने की व्यवस्था नि:शुल्क कर रही है। उत्तर प्रदेश की ट्रेनों में किसी को कोई शुल्क नहीं देना है। उन्होंने बताया कि श्रमिकों एवं कामगारों के घर पर पृथकवास की व्यवस्था है। उनका पूरा डाटा एकत्र कर लिया है। उनके घर पर एक पर्चा लगा रहेगा, जिसमें पूरा ब्यौरा होगा। निगरानी समितियां उसे देखकर सुनिश्चित करेंगी कि प्रवासी घर पर पृथकवास का कडाई से पालन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static