यूपीः मॉडल बाजार के रूप में विकसित होगी सब्जी मंडी

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 10:21 AM (IST)

कुशीनगर: भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने आम लोगों को स्वच्छ, ताजे फल व सब्जी उपलब्ध कराने के लिए बाजारों की दशा सुधारने का निर्देश दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में सब्जी मंडी को मॉडल बाजार के रूप में विकसित किया जाना है। इसके लिए कसया की मंडी समिति स्थल को मॉडल सब्जी मंडी के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने सब्जी मंडी का निरीक्षण कर जरूरी उपायों की जानकारी ली। कसया के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की अगुवाई में इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। 26 अक्तूबर को जिलाधिकारी इस मॉडल सब्जी मंडी का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सब्जी मंडी पहुंची टीम में शामिल मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव, अभिहित अधिकारी मानिकचंद्र सिंह ने दुकानदारों की साथ बैठक कर भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के दिशा निर्देशों से अवगत कराया।

अधिकारियों ने बताया कि इस सब्जी मॉडल सब्जी मंडी में दुकानों को सुव्यवस्थित किया जाएगा। दुकानदारों की आर्थिक मदद के लिए रैंकिंग होगी, जिसके आधार पर धन उपलब्ध कराया जाएगा। मॉडल सब्जी मंडी में दुकानों के नाम का बोर्ड समान साइज व समान रंग का होगा। बोर्ड में पंजीकृत नंबर व लोगो लिखा होगा। हर दुकान के आगे हरे रंग का बड़ा डस्टबीन एक समान आकार प्रकार का रखा जाएगा। दुकानदारों को व्यक्तिगत सफाई पर भी ध्यान देना होगा, जिसका निरीक्षण कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। साफ सफाई का ध्यान नहीं देने वाले दुकानदारों को सब्जी मंडी से बाहर कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही फुटकर विक्रेता भी जमीन से चार फिट की ऊंचाई पर एक ही रंग का छज्जा लगाकर सामान की बिक्री करेंगे। दुकानों का आवंटन भी क्रमवार होगा। फलों पर पेंटिंग व स्टीकर तथा पकाने के लिए केमिकल का प्रयोग नहीं होगा। दुकानदारों का अपना गणवेश भी होगा।        टीम ने बताया कि आगामी मंगलवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट इसकी तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static