आम आदमी की जिंदगी बेहतर बनाने वाला बजट, इस बजट से सबसे ज्यादा फायदा मीडिल क्लास को- सुरेश खन्ना

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 05:43 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह) : मोदी सरकार 2.0 ने आज अपना आखिरी पूर्ण कालिक बजट पेश किया हैं। जिसमें सरकार ने सबसे बड़ी राहत नौकरी पेशा लोगों को दिया है। सरकार ने 7 लाख रुपए सालाना आय वाले लोगों को इनकम टैक्स में छूट देने का ऐलान किया है।  इस घोषणा के बाद पंजाब केसरी के संवाददाता ने उत्तर प्रदेश के योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना से बात किया हैं। सुरेश खन्ना ने बजट को देश व प्रदेश के नागरिकों के जिंदगी को बेहतर बनाने में मदद करने वाला बताया हैं।

PunjabKesari

लोगों की ख्वाहिशे पूरी होंगी
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पंजाब केसरी से बात करते हुए कहा कि 7 लाख रुपए तक के इनकम को आयकर से मुक्त करने का फायदा सबसे ज्यादा मीडिल क्लास को होगा। इस निर्णय से मीडिल क्लास के लोगों के पास पैसा बचेगा और वह अपने जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए खर्च कर सकेंगे। सब लोग जानते है कि महामारी और युद्ध से पूरे विश्व में मंहगाई बढ़ी है लेकिन प्रधानमंत्री जी के कुशील नेतृत्व के कारण भारत में उस दर से मंहगाई नहीं बढ़ी है। जिस दर से दूसरे देशों में बढ़ी है।  

PunjabKesari

किसानों के लिए 20 लाख करोड़ की व्यवस्था
वित्त मंत्री ने कहा कि आप लोगोंं ने भी देखा कि आज के बजट में प्रधानमंत्री जी ने मछली पालन के लिए 6 हजार करोड़ रुपए किसानों के आसान ऋृण के लिए 20 लाखल करोड़ रुपए का व्यवस्था किया हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ग्रामिण आवास योजना में पहले 48 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था थी। जिसे बढ़ाकर 69 हजार करोड़ रुपए कर दिया गया हैं। 11 करोड़ किसानों को 2.2 लाख करोड़ रुपए की धनराशी कर्जे के रुप में दी गई है। इसके साथ ही बजट में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने जो प्रोग्राम बनाया है। इससे सरकार के साथ देश को भी फायदा होगा।

PunjabKesari

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ का बजट
सुरेश खन्ना ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी क्षेत्र का ख्याल रखने के साथ ही देश के विकास का भी ख्याल रखा हैं। सरकार ने  रेलवे के लिए जहां 75 हजार करोड़ की धनराशी दी है तो वहीं देश में हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए 50 नए एयरपोर्ट बनाने की भी योजना बनाई है। वहीं सरकार के 157 नए नर्सिंग कॉलेज बनाने से लोगों के स्वास्थय के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static