वाराणसीः राज्यपाल आनंदीबेन ने अंगनवाड़ी केंद्र पर मनाया बालिकाओं का Birthday

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 07:48 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार को वाराणसी के आदर्श विकास खंड सेवापुरी में शिक्षिका की तरह आंगनवाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही बच्चों का जन्मदिन मनाया। इसके साथ ही उन्होंने गर्भवती महिलाओं को फल की टोकरी एवं पोषण पोटली देकर उनकी ‘गोद भराई' की रस्म पूरी की।       

उन्होंने अपने तीन दिवसीय वाराणसी दौरे के दूसरे दिन सेवापुरी विकास खंड के मटुका एवं अमिनी गांव प्राथमिक विद्यालय परिसरों में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों निरीक्षण किया। मटुका आंगनवाड़ी केंद्र पर उन्होंने गर्भवती किरण, शकुंतला, नीलम एवं रीता का लाल चुनरी ओढ़ाकर, टीका लगाकर फल की टोकरी एवं पोषण पोटली देकर गोंद भराई का रस्म पूरी। इसके साथ ही उन्होंने लाल श्रेणी के आठ कुपोषित बच्चों आदित्य, सूरज, सिपाही, रवि किशन, प्रशांत, उन्नति, अरसद एवं नूर आलम को पोस्टिक पोषण पोटली देकर शीघ्र स्वस्थ एवं पोषित होने की कामना की। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई कर फल की टोकरी एवं पोषण पोटली देने के दौरान उन्होंने महिलाओं से इनका स्वयं सेवन करने का आग्रह करते हुए कहा कि जब आप स्वस्थ रहेंगी तभी स्वस्थ बच्चे को जन्म देंगी।       

राज्यपाल ने प्राथमिक मटूका का पहुंचने पर वहां के आंगनबाड़ी केंद्र ‘नंद घर' में संचालित स्माटर् क्लास का निरीक्षण किया तथा वहां पर पढ़ रहे 32 बच्चों से उनके पढ़ाई-लिखाई के संबंध में विस्तार से बात की। इस दौरान सहायक अध्यापिका द्वारा बच्चों द्वारा गाए जा रहे प्राथमिक शिक्षा से संबंधित गीत एवं अन्य गतिविधियां संचालित करने में किए जा रहे सहायता पर के बारे जानकारी ली। उन्होंने सहायक अध्यापिका से पूछा कि क्या बच्चे स्वयं इसे बोल सकते हैं। बच्चे ने प्रसन्नतापूर्वक उनके सवालों के जवाब दिये।       

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static