वाराणसी की छात्रा ने बनाया सेफ्टी डिवाइस ‘ कोविड-19, घरेलू हिंसा से होगा बचाव

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 10:19 PM (IST)

वाराणसीः कोरोना संकट से पूरा देश जंग लड़ रहा है। वहीं आंकड़े बताते हैं कि इसके मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन में घरेलू हिंसा बढ़ गयी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश वाराणसी की इंजीनियर की छात्रा अंजली श्रीवास्तव ने डिवाइस कोविड-19 बनाया है जिससे घरेलू हिंसा पर काफी हद तक रोक लगाया जा सकता है। यह डिवाइस घरेलू हिंसा की शिकार हुई पीड़ित महिलाओं को इंसाफ दिलाने में काफी सहायक भी बन सकता है।

ऐसे काम करेगी डिवाइस
बता दें कि घरेलू हिंसा या किसी मकान में फंसी लड़की हो या हॉस्टल में रहने वाली लड़की हो उसके द्वारा सेफ्टी डिवाइस का सिर्फ एक बटन दबाने से उसके पास पुलिस या फिर महिला सहायक पुलिस पहुंच जाएगी। यह डिवाइस उस महिला की लोकेशन ट्रेस करते हुए 112 और 1090 पर ऑटोमेटिक कॉल कर देगी। वह भी इस डिवाइस का सिर्फ एक बटन दबाते ही।

कोविड-19 डिवाइस बनाने वाली इंजीनियरिंग की छात्रा अंजली श्रीवास्तव वर्तमान में दिल्ली की एक ट्रैवल एजेंसी में काम करती हैं। लेकिन लॉकडाउन के दरमियान वह अपने घर वाराणसी में 2 महीने से रह रही हैं। अंजली ने इन 2 महीनों में शुरुआती दौर में घरेलू हिंसा की कई खबर सुनी और इसके बाद उसने इस डिवाइस को बनाने का निर्णय किया। जबकि पूरे 1 महीने की मेहनत में घर में रखे हुए कबाड़ से यह डिवाइस बना डाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static