विहिप दो लाख 75 हजार गांवों में मनायेगा राम महोत्सव

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 05:25 PM (IST)

अयोध्या: विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) आगामी 25 मार्च से देश के दो लाख 75 हजार गांवों में राम महोत्सव मनायेगा। विहिप प्रवक्ता शरद शर्मा ने सोमवार को यहां बताया कि विश्व हिन्दू परिषद देश के दो लाख 75 हजार गांवों में राम महोत्सव मनायेगी। उन्होंने बताया कि 25 मार्च से नौ अप्रैल के बीच आयोजित इस श्रीराम महोत्सव को लेकर देश के सभी गांवों में महोत्सव समितियों का गठन भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि पन्द्रह दिन तक चलने वाले राम महोत्सव में हर गांव में श्रीराम की मूर्ति स्थापित करवाकर पूजा-अर्चना की जायेगी। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का फैसला आने के बाद विश्व हिन्दू परिषद का मकसद अब पूरे देश को मंदिर निर्माण में शामिल करने का है। इस सिलसिले में पिछले दिनों भगवान श्रीराम की नगरी और विहिप मुख्यालय कारसेवकपुरम् में योजना बैठक भी हुई थी जिसमें विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पत राय, क्षेत्रीय संगठन मंत्री अमरीश सिंह समेत पूरे क्षेत्र के 22 जिलों के पदाधिकारी शामिल हुए थे।

वर्मा ने बताया कि विहिप की कोशिश राम महोत्सव के माध्यम से ग्राम समितियां बनाकर राम की मूर्ति स्थापित करने और उनकी पूजा करवाकर पूरे देश में राममय माहौल बनाने की है। श्री शर्मा ने बताया कि विश्व हिन्दू परिषद की ओर से कार्यक्रमों की योजना समेत अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिये प्रत्येक वर्ष दो बार योजना बैठक का आयोजन किया जायेगा। इस बैठक में छह माह के बीच आयोजित होने वाले कार्यक्रम के साथ प्रांत के विभिन्न अधिकारी व कर्मचारी चिंतन-मंथन करेंगे। उसके बाद भविष्य का खाका तैयार किया जायेगा। गत 25 और 26 जनवरी को कारसेवकपुरम में आयोजित अवध प्रांत की दो दिवसीय योजना बैठक में अयोध्या, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर, बाराबंकी, गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर समेत बाईस जनपदों के पदाधिकारियों को बुलाया गया था।

उन्होंने बताया कि इस बैठक में संगठन की ओर से रामनवमी में घोषित राम महोत्सव के आयोजन पर विचार-विमर्श हुआ। महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों में एक रथ यात्रा भी निकाली जायेगी। साथ ही साथ गांवों में संत-धर्माचार्यों द्वारा प्रवचन भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार राम मंदिर ट्रस्ट का गठन भी हो गया है जिससे अब साफ हो गया है कि मंदिर का निर्माण शीघ्र होगा। मंदिर निर्माण के लिये यह ट्रस्ट बनाया गया है। उसकी प्रथम बैठक 19 फरवरी को दिल्ली में संभवत: आयोजित की गयी है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static