ईदगाह में हनुमान चालीसा पढ़ने की घोषणा के बाद शहर में पुलिस-प्रशासन अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर भारी सुरक्षा बल तैनात

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 08:22 AM (IST)

मथुरा(मदन सारस्वत): अखिल भारत हिंदू महासभा (ABHM) द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करने के आह्वान के मद्देनजर मथुरा जिला प्रशासन ने सुरक्षा बढ़ा दी है। मथुरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) शैलेश पांडे ने कहा  कि 6 दिसंबर को अखिल भारत हिंदू महासभा द्वारा प्रस्तावित स्थल पर 'हनुमान चालीसा' के पाठ सहित इस तरह के किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए न तो कोई अनुमति मांगी गई और न ही दी गई। उन्होंने कहा कि घटना की अनुमति दी जानी चाहिए और प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों से गंभीरता से निपटा जाएगा।

PunjabKesari6 दिसंबर के मद्देनजर शहर को मंगलवार के लिए सेक्टर, जोन और सुपर जोन में किया गया सीमांकित 
उन्होंने आगे कहा कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर और शाही ईदगाह मस्जिद की सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा पर्याप्त रूप से की जाती है और हमने पहले से ही संवेदनशील दिन माने जाने वाले 6 दिसंबर के लिए आसपास के जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल मंगवाया है। पांडे ने कहा कि हम मंगलवार को इस तरह के आह्वान करने वाले संगठन और कार्यकर्ताओं की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। किसी भी गैरकानूनी सभा को प्रतिबंधित करने वाली आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू होने के कारण किसी को भी निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सोमवार शाम को जारी रिकॉर्डेड वीडियो बयान में मथुरा एसएसपी ने कहा कि 6 दिसंबर के मद्देनजर शहर को मंगलवार के लिए सेक्टर, जोन और सुपर जोन में सीमांकित किया गया है।

PunjabKesari

दोपहर 12 बजे निर्धारित समय पर 'हनुमान चालीसा' का पाठ होगा: दिनेश कौशिक
जानकारी मुताबिक एसएसपी ने तैनात कर्मियों की संख्या के बारे में अधिक जानकारी दिए बिना कहा कि खुफिया विभाग की टीमों के अलावा पीएसी, राज्य पुलिस और यातायात पुलिस सहित पर्याप्त बल तैनात किया जाना है। धारा 144 सीआरपीसी के तहत निषेधाज्ञा लागू है और बिना अनुमति के किसी भी घटना को रोकने के लिए मजिस्ट्रेट तैनात किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ एबीएचएम के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश कौशिक ने कहा कि कुछ भी हो, मंगलवार को दोपहर 12 बजे निर्धारित समय पर 'हनुमान चालीसा' का पाठ होगा। एबीएचएम के जिलाध्यक्ष मथुरा में इकट्ठे हुए हैं, लेकिन प्रशासन हमें परेशान करने के लिए श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास के होटलों में बुकिंग रद्द कर रहा है। एबीएचएम के अनिवासी भारतीय (एनआरआई) कार्यकर्ताओं को हवाई अड्डों पर रोका जा रहा है। एबीएचएम के प्रदेश प्रवक्ता संजय हरियाणा और नेता नीरज गौतम को घर में नजरबंद रखा जा रहा है।

PunjabKesari

6 दिसंबर की घटना के संबंध में पुलिस ने अब तक दर्ज किए 2 मामले
बताया जा रहा है कि शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग करने वाले मथुरा की अदालतों में दायर एक मामले में याचिकाकर्ता कौशिक ने चेतावनी दी कि अगर हमें निर्धारित समय के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ करने की अनुमति नहीं दी गई तो मैं श्रीकृष्ण जन्मभूमि के द्वार पर आत्महत्या कर लूंगा। वहीं पिछले 10 दिनों में मथुरा पुलिस ने 6 दिसंबर की घटना के संबंध में भड़काऊ कॉल करने के लिए 2 मामले दर्ज किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static