मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को न हो कोई असुविधा, किया जाये घर के सदस्य जैसा व्यवहारः नवदीप रिणवा

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 12:05 PM (IST)

लखनऊ: अगर मतदाता के द्वारा उपलब्ध पहचान पत्र और मतदाता सूची के विवरण में मामूली अंतर है तो ऐसे लोगों को मतदान से वंचित न किया जाए। बीएलओ के साथ समन्वय स्थापित कर मतदान कराया जाये। साथ ही मतदाताओं के साथ घर के सदस्य जैसा व्यवहार किया जाये। ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। ये निर्देश रविवार को निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों को दिये हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा बाकी बचे तीन चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए  निर्वाचन अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि अब लोकसभा स्तर पर बुलावा टोलियों का गठन किया जायेगा।  इन टोलियों में बीएलओ के साथ आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री, युवक मंगल दल, पंचायत स्तरीय कार्मियों को शामिल किया जाएगा। ये टोलियां कम वोटिंग प्रतिशत वाले बूथों में विशेष रूप से सक्रिय रहेंगी।

PunjabKesari

कोई मतदाता, सूचना पर्ची नहीं लाया है तो उसे न लौटाया जाए
नवदीप रिणवा ने कहा कि अगर कोई मतदाता, मतदाता सूचना पर्ची नहीं लाया है तो उसे लौटाया न जाए और मतदान से रोका न जाए। मतदान स्थल पर मतदाताओं के साथ अच्छा व्यवहार करें। अपने वाहन से परिवार के साथ मतदान केन्द्र पर जाने वाले मतदाताओं को निर्धारित स्थान तक पुलिस द्वारा रोका न जाए।

पोलिंग स्टेशन पर वोटर असिस्टेंस बूथ :
उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में गति लाने के निर्देश दिए गए हैं। हर पोलिंग स्टेशन पर वोटर असिस्टेंस बूथ बनाये जाएंगे, जिस पर मतदाता सूची के साथ बीएलओ मौजूद रहेंगे। मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकेंगे।

उपलब्ध कराई जाएं सुविधाएं 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही बूथ की संबंधित जानकारी हो। मतदाताओं की कतार तक छाया की व्यवस्था होनी चाहिये। केन्द्रों पर पूरे दिन बिजली आपूर्ति रहे। लू से बचाव के लिए ओआरएस एवं मेडिकल किट उपलब्ध कराए जाएं। एक पैरामेडिक कर्मी के अलावा मतदान केन्द्रों में शीतल पेयजल, शौचालय, दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए व्हील चेयर व कुर्सियों की व्यवस्था भी रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

static