रेशमी साड़ी पहनें पहली ह्यूमनॉयड रोबोट ‘सोफिया’ की एक झलक पाने को छात्रों में दिखा जबरदस्त क्रेज

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 11:56 AM (IST)

वाराणसीः काशी हिन्दू विश्वविद्यालय IIT के सलाना तकनीक उत्सव टेक्नेक्स’ के 81वें संस्करण में पहुंची दुनिया की पहली ह्यूमनॉयड रोबोट ‘सोफिया’ की एक झलक पाने के लिए छात्रों में जबरदस्त क्रेज दिखा। छात्रों का उत्साह चरम पर था। जिस वजह से घंटों पहले ही स्वतंत्रता भवन का हॉल फुल हो गया लिहाजा गेट बंद करना पड़ा।

बता दें कि इस बार उत्सव में आकर्षण का केंद्र ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया हैं। शुक्रवार की रात सोफिया ने स्वतंत्रता भवन में अपना जन्मदिन केक काटकर मनाया। वाराणसी की पारंपरिक पीले रंग की लाल बार्डर वाली रेशमी साड़ी पहने सोफिया की पहली झलक लोगों को मिली।

रात आठ बजे से सोफिया से बातचीत का दौर शुरू होना था। उससे कई घंटे पहले ही स्वतंत्रता भवन खचाखच भर गया। मंच पर सोफिया के लाने से पहले ही इतनी ज्यादा भीड़ उमड़ पड़ी कि स्वतंत्रता भवन के सभी गेटों को बंद करना पड़ा। इससे हजारों छात्र और शहर के लोग बाहर मैदान और सड़कों पर ही रह गए। कुछ लोगों को लगा कि अब नहीं देख सकेंतो लौटना शुरू कर दिया। जबकि सैकड़ों छात्रों का हुजूम बाहर सड़कों पर एक झलक पाने की उम्मीद में जुटा रहा और अंदर जाने की कोशिशों में लगा है। इस दौरान अंदर सोफिया ने IIT छात्रों के सवालों का जवाब भी देना शुरू कर दिया।

16 फरवरी तक चलने वाले टेक्नेक्स का अधिकतर कार्यक्रम स्वतंत्रता भवन में होगा। जिसका उद्देश्य विभिन्न तकनीकी संस्थानों के छात्रों को अपना कौशल दिखाने के लिए सही मंच प्रदान करना है। अपने अनुभवों को साझा करना और विशेषज्ञों के सुझावों का लाभ उठाना है। IIT के छात्रों ने सभी इवेंट के लिए टीम बनाई है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static