lakhimpur kheri: 250 रुपए के लिए रोज 2 किलो की ड्रेस पहनता है, भालू बनकर 9 घंटे देता है ड्यूटी

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 01:35 PM (IST)

lakhimpur kheri: पेट भरने के लिए इंसान क्या क्या नहीं करता है, दो वक्त की रोटी के लिए कड़ी मशक्कत करने से भी कोई मजदूर पीछे नहीं हटता है। लखीमपुर खीरी में एक ऐसा ही बेरोजगार अपना परिवार चलाने के लिए खेतों में भालू बनकर घूमता है, जिसके एवज में उसे 250 रुपये मिलते है।  

आपको बता दें कि यह घटना जिले के मितौली तहसील का है। जानकारी के मुताबिक, बंदरों के आतंक से कई गांवों के किसान परेशान हैं। बंदर फसलों के साथ-साथ लोगों पर भी हमलावर हो रहे है। बंदरों से अपनी फंसल बचाने के लिए रामनिवास ने भालू का रूप धर लिया और खेत की रखवाली करना लगा। रामनिवास की मानें भालू की ड्रेस देखकर ना तो बंदर आते है और ना ही अवारा पशू खेत में आते है। भालू की ड्रेस पहनने का यह आइडिया कहां से आया? तो इस सवाल के जबाव में वह बताते हैं कि बुझारी गांव में सबसे पहले उन्होंने भालू की ड्रेस पहने व्यक्ति को खेत की रखवाली करते देखा था। वहीं से उनके दिमाग में यह आइडिया आया। इसके बाद किसान ने भालू की ड्रेस खरीदी और खुद खेत में फसलों की रखवाली करने लगा। 

वहीं, रामनिवास अनुसार, वह खुद और उसका सहकर्मी दोनों भालू की ड्रेस पहनकर खेतों की रखवाली करते है। उन्होंने बताया कि लखीमपुर के आसपास जंगली जानवरों का भी खतरा रहता है। इसलिए, भालू की ड्रेस पहनकर जब कोई भी चक्कर लगाता है तो एक आदमी साथ रहता है। ताकि, कोई खतरनाक जंगली जानवर भालू समझकर हमला न कर दें।

भालू से डरते हैं सभी जानवर
बता दें कि कि भालू की ड्रेस की वजब से कोई जानवर अब खेत में नहीं आते हैं। पहले यहां बंदर, गाय और सांड के चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचता था। कई बार तो पूरी फसल खराब हो जाती थी। लेकिन, अब ऐसा नहीं होता है। लखीमपुर में आवारा पशुओं की समस्या इस कदर है कि यहां एक रोस्टर जारी हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static