यूपी में मौसम जल्द बदलेगा करवट, बढ़ेगी सर्दी

1/7/2021 5:40:27 PM

लखनऊ: पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश में तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जल्द थमेगा और इस कारण क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी बढ़ेगी। मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी दी। आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जे पी गुप्ता ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि लेकिन जल्द ही मौसम फिर करवट बदलेगा।

उन्होंने बताया कि विक्षोभ की वजह से बर्फीली पछुआ हवाओं का रुख बदल गया था, जिसकी वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी हुई। मगर अब विक्षोभ का असर जल्द खत्म हो जाएगा और आने वाले एक-दो दिनों में पछुआ हवा अपना असर दिखाएगी और ठिठुरन भरी सर्दी पड़ेगी। अगर कोई विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ तो सर्दी का दौर जारी रहेगा। इस बीच, मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पश्चिमी इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई।

इस अवधि में राज्य के गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या तथा झांसी मंडलों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, झांसी, कानपुर तथा मुरादाबाद मंडलों में यह सामान्य से काफी ज्यादा रहा। इस अवधि में गोरखपुर तथा मुरादाबाद मंडलों में रात के तापमान में काफी वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान बांदा, राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है। प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की संभावना है। 


Tamanna Bhardwaj

Related News