स्कूलों में डेंगू से बचाव के लिए क्या है व्यवस्था? HC ने मांगी सरकार से रिपोर्ट, 5 दिसंबर को होगी सुनवाई

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 01:16 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे डेंगू के कहर को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार से कुछ जानकारी मांगी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सरकार से डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूलों में की जा रही व्यवस्था के बारे में पूछा है। कोर्ट ने पूछा है कि बच्चों को डेंगू के प्रकोप से बचाने के लिए क्या व्यवस्था की गई है। अदालत ने स्कूलों में किए जा रहे इंतजाम के बारे में पूछा है।

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूलों में किए जा रहे इंतजामों की शासन से जानकारी मांगी है। कोर्ट ने पूछा है कि स्कूलों में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए क्या इंतजाम किए गए हैं। उन्हें इस मामले में जागरूक किया गया है या नहीं। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए पांच दिसंबर की तारीख तय करते हुए सरकार से रिपोर्ट देने के लिए कहा है। मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति मनोज मिश्र और न्यायमूर्ति विकास बुधवार की खंडपीठ कर रही है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से पेश की गई रिपोर्ट
इलाहाबाद हाईकोर्ट के रिपोर्ट मांगने से पहले यूपी सरकार ने सभी स्कूलों के बच्चों के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनने का निर्देश दे दिया था। वहीं, सुनवाई शुरू होने पर प्रयागराज में डेंगू के उपचार के लिए की गई व्यवस्था के संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से रिपोर्ट पेश की गई। बताया गया कि उपचार के लिए अस्पतालों में बेड सुरक्षित हैं। वहां फिजिशियन तैनात हैं। जांच और दवाओं के इंतजाम किए गए हैं।

ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की भी मात्रा पूरी
बता दें कि अस्पतालों में डेंगू के इलाज के लिए सभी इंतजाम किए गए है। ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स भी पर्याप्त मात्रा में है। संक्रमण बढ़ने के दौरान इसकी कमी थी लेकिन अब इसकी कमी को भी दूर कर लिया गया है। इसके साथ ही इसकी मांग भी कम हो गई है। सरकार की तरफ से अधिवक्ता ए.के गोयल ने बहस की। कोर्ट ने रिपोर्ट को रिकॉर्ड पर ले लिया है अब पांच दिसंबर को इस मामले पर सुनवाई होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

Recommended News

static