UP में डेवलप हो रहा मेडिकल कॉलेज, कोरोना से बचाव के प्रयासों की WHO ने भी की सराहना: CM योगी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 09:24 AM (IST)

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राज्‍य में मेडिकल कॉलेजों का वृहद तंत्र विकसित किया जा रहा है और आजादी के बाद से 2017 तक प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन पिछले तीन वर्षों में तीस नये मेडिकल कॉलेज बनाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सोमवार को संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) के 37वें स्थापना दिवस समारोह में विचार व्यक्त कर रहे थे।

लखनऊ का गौरवशाली इतिहास रहा है SGPGI
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सर्वश्रेष्ठ शोधपत्र के लिए संस्थान के विभिन्न संकाय सदस्‍यों को सम्मानित किया और उल्लेखनीय कार्य करने वाले चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल कर्मियों को भी पुरस्कृत किया। सोमवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई, लखनऊ का गौरवशाली इतिहास रहा है और इस संस्‍थान ने प्रदेश के साथ ही अन्य राज्यों में भी अपनी पहचान स्थापित की है। इस संस्थान के चिकित्सकों, रेजीडेंट्स के प्रति लोगों में विशेष भाव है।

एसजीपीजीआई को भावी चुनौतियों के लिए तैयार करना है 
उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई, लखनऊ की लंबी यात्रा शेष है और इसके दृष्टिगत संस्थान को अपने आपको तकनीकी रूप से अद्यतन करते हुए भावी चुनौतियों के लिए तैयार करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस उपलब्ध करायी गयी हैं और जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सुदृढ़ किया गया है जिसकी वजह से प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के विरुद्ध प्रभावी संघर्ष किया है।

WHO ने की कोरोना से बचाव के लिए UP की सराहना
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से बचाव और उपचार के प्रभावी प्रयासों की सराहना डब्ल्यूएचओ द्वारा भी की गयी है। कार्यक्रम में प्रदेश के छह मेडिकल कॉलेज में टेलीमेडिसिन आईसीयू की स्थापना हेतु पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन आफ इंडिया लि0 एवं एसजीपीजीआई के मध्य एमओयू किया गया। एमओयू के माध्यम से पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन आफ इंडिया द्वारा कंपनी सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत सात करोड़ रुपये की धनराशि एसजीपीजीआई को इस परियोजना के लिए प्रदान की गयी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static