एक्शन मोड में ED: HPPL के तीन पूर्व निदेशकों से जल्द होगी पूछताछ, लोटस-300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से ठगी का मामला

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 03:55 PM (IST)

लखनऊ : नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के तीन पूर्व निदेशकों से जल्द ही पूछताछ करने जा रही है। ईडी मुख्यालय दिल्ली से भी इस मामले पर लगातार नजर रखी जा रही है। तीनों को इसी सप्ताह नोटिस जारी कर तलब किया जाएगा। ईडी ने इस मामले में पूछताछ के लिए पांच अक्टूबर को पूर्व आइएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह को दोबारा तलब किया है। वहीं, इस मामले में ईडी के स्पेशल डायरेक्टर और डायरेक्टर की तरफ से भी नजर रखी जा रही है। जल्द ही यह मामला ईडी की एसटीएफ को सौंपा जा सकता है।

HPPL ने लोटस-300 परियोजना के तहत नोएडा अथारिटी से वर्ष 2010-11 में भूमि ली थी। भूमि की लीज कंपनी के तत्कालीन प्रमोटर रहे निर्मल सिंह, सुरप्रीत सिंह सूरी व विदुर भारद्वाज के नाम हुई थी। आरोप है कि निवेशकों से जुटाई रकम से 190 करोड़ रुपये दूसरी कंपनियों में डायवर्ट कर हड़प लिए गए थे। इसके अलावा जमीन का एक हिस्सा दूसरे बिल्डर को बेचकर लगभग 236 करोड़ रुपये हड़पे गए थे। सूत्रों का कहना है कि जमीन पहले थ्री-सी डेवलपर्स के नाम की गई थी। इसके बाद जमीन एक कांग्रेस नेता के करीबी प्रतीक समूह को बेची गई थी। ईडी इसे लेकर भी जांच कर रहा है। जमीन बेचकर हासिल रकम का निवेश कहां किया गया था? इसकी भी पड़ताल होगी। ईडी निवेशकों के 426 करोड़ रुपये हड़पे जाने के मामले में मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज कर जांच कर रहा है। 

ईडी ने 17 व 18 सितंबर को एचपीपीएल व क्लाउड नाइन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक निर्मल सिंह, सुरप्रीत सिंह सूरी व विदुर भारद्वाज के ठिकानों पर भी छानबीन की थी। चंडीगढ़ में नोएडा अथारिटी के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी रहे मोहिंदर सिंह के आवास पर भी छापा मारा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static