UP में खिलाड़ियों को बड़ी सौगात देने जा रही योगी सरकार, 100 ग्राम पंचायतों में बनाएगी ओपन जिम

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 04:43 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये ग्राम पंचायतों में खेल के मैदानों को विकसित करने और इनमें ओपन जिम खुलवाने का फैसला किया है। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार योजना के पहले चरण में 100 ग्राम पंचायतों में सरकार ने खेल मैदानों को विकसित कर इनमें ओपन जिम खोली जायेंगी। इससे खिलाड़ी, खेलने के साथ अपनी फिटनेस का भी ध्यान रख सकेंगे। खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को खेल की सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।       

राज्य सरकार के ‘खूब-खेलो-खूब बढ़ो' मिशन के तहत ग्रामीण अंचलों में छुपी खेल प्रतिभाओं को पहचान कर उनमें निखार लाकर खेल फलक पर उचित मंच मुहैया कराना है। राज्य सरकार का युवा कल्याण विभाग, मनरेगा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर गांव-गांव में खेल के मैदान और ओपन जिम की व्यवस्था करा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ सरकार खेल प्रतिभाओं को निखारने और प्रदेश के अंदर खेल प्रतिस्पर्धा को तेज करने के भी प्रयास कर रही है।      

सरकार की ओर से खेलों में उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के उद्देश्य से खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये बेहतर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिये प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं। छात्रावासों में खिलाडियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियमों का निर्माण भी तेजी से कराया जा रहा है।       

गौरतलब है कि योगी सरकार ने पिछले कार्यकाल में 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिये 44 से अधिक छात्रावास बनवाये। इसके अतिरिक्त खेल किट के लिये दी जा रही धनराशि को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया है। साथ ही ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर लाने वाले प्रदेश के खिलाड़यिों को भी अनेक सुविधायें सरकार की ओर से दी जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static