योगी सरकार की बड़ी पहल, अब बीमार गाय एंबुलेंस से पहुंचेंगी अस्पताल

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 05:01 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में गायों को त्वरित चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए पुलिस की आपात हेल्पलाइन सेवा ‘डायल 112' तर्ज पर ‘अभिनव एंबुलेंस' सेवा शीघ्र शुरू करने जा रही है। उत्तर प्रदेश के डेयरी, मत्स्य पालन एवं पशुपालन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने रविवार को बताया कि राज्यव्यापी स्तर पर इस सेवा को शुरू करने के लिए 515 एंबुलेंस तैयार कर ली गई हैं। प्रत्येक एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी तथा इसके लिए लखनऊ में एक कॉल सेंटर बनाया जाएगा। इस सेवा के लिए जो भी कॉल करेगा उसके पास 15 से 20 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी। इस सेवा को अगले माह दिसंबर तक शुरू कर दिया जाएगा।        

मंत्री ने बताया कि गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत पशुपालकों को तीन बार मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा गाय के शत प्रतिशत गर्भाधान को सुनिश्चित करने वाली अत्याधुनिक ‘एब्रियो ट्रांसप्लांट' तकनीक को भी अमल लाये जाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि बाराबंकी में इस तकनीक के सफल प्रयोग के बाद इस तकनीक को सभी जिलों में चालू किया जा रहा है। चौधरी ने कहा कि इसके अंतर्गत एक गाय के उन्नत सीमेन से तैयार भ्रूण को 8-10 गायों में रख दिया जाता है। इसकी विशेषता यह है कि इससे गाय शत प्रतिशत गर्भवती होती है तथा इससे पैदा हुई बछिया कम से कम 20 किलो दूध देगी।      

उन्होंने कहा कि इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें 92 प्रतिशत बछिया पैदा होंगी। इससे किसान को आवारा जानवरों की समस्या से निजात मिल सकेगी। क्योंकि कोई किसान अधिक दूध देने वाली बछिया को खुला नहीं छोड़ सकेगा। मंत्री ने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस योजना को पहले मथुरा समेत आठ जिलों में शुरू किया जाएगा। गौरतलब है कि राज्य में गायों की सर्वाधिक संख्या मथुरा में है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static