UP में प्रवासी श्रमिकों व गरीबों को मामूली किराए पर मकान देगी योगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 06:58 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा गहराता जा रहा है। लिहाजा देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। ऐसे में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर दूसरी राज्यों से UP आ रहे हैं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जिसके तहत मामूली किराए पर प्रवासी मजदूरों व गरीबों को मकान देगी। इसके लिए कवायद शुरू हो गयी है।

प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार के निर्देश पर आवास बंधु के निदेशक ने प्रदेश के विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्षों से किराए के मकानों के निर्माण का प्रस्ताव देने को कहा है। पूर्व में निर्मित व खाली पड़े मकान भी मामूली किराए पर गरीबों को दिए जाएंगे। उन्होंने ने शुक्रवार को ही अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स के निर्माण का प्रस्ताव देने के लिए सभी प्राधिकरणों को निर्देश जारी कर दिया है। प्रमुख सचिव आवास ने अगले सप्ताह वीडियो कांफ्रेंसिंग से सभी की प्रस्ताव के साथ मीटिंग भी बुला ली है।

बता दें कि वित्त मंत्री ने तीन दिन पहले गरीबों के लिए अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (एआरएचसी) योजना लांच की थी। इसमें गरीबों, मजदूरों व बेसहारों को बेहद कम किराए पर सरकारी व निजी एजेंसियों की ओर से मकान उपलब्ध कराने की बात कही गई है। केंद्र ने प्रदेशों को इस पर तत्काल काम शुरू करने को कहा है। यूपी ने इसके लिए सबसे तेज पहल की है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static