योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब मदरसों में NCERT पैटर्न पर होगी पढ़ाई

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 01:04 PM (IST)

लखनऊ , (अश्वनी कुमार सिंह) : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मदरसा में पढ़ाई कर रहे छात्रों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया। दरअसल, यूपी मदरसा बोर्ड ने हाल ही में इसे लेकर बैठक की।  बैठक के बाद बोर्ड ने  मदरसों में एनसीईआरटी का सिलेबस लागू करने का फैसला लिया है। बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार जावेद ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की ही तरह मदरसों में चरणबद्ध तरीके से एनसीईआरटी की किताबें लागू होंगी। इस प्रकार यहां पढ़ाई का अंदाज बदलेगा।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी का सिलेबस लागू होने से पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे मदरसा बोर्ड के शिक्षकों को किसी प्रकार की शिक्षण गतिविधि में दिक्कत ना हो। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद ने बताया कि इससे पहले भी एनसीईआरटी  सिलेबस को लेकर चर्चा हुई थी, लेकिन अमल में नहीं लाया गया था। अब इससे शख्ती से लागू किया जाएगा।

PunjabKesari

यूपी मदरसा बोर्ड की मीटिंग में गैर मुस्लिम छात्रों के प्रवेश को लेकर भी चर्चा हुई। लेकिन बोर्ड राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सिफारिश को खारिज कर दिया। गैर मुस्लिम बच्चों को मदरसों में एडमिशन लेने की जांच कराने की बात कही गई थी।  इसके साथ ही यहां पढ़ रहे गैर-मुस्लिम छात्रों का एडमिशन दूसरे स्कूल में कराये जाने की मांग को भी खारिज कर दिया गया।

ये भी पढ़ें:- हापुड़ में दर्दनाक सड़क हादसा, बेकाबू कार तालाब में गिरी...कार सवार सभी लोगों की मौत

हापुड़: यूपी के हापुड़ जिले में बड़ा दर्दनाक सड़क हादसे की खबर सामने आई है, जिसमें 4 लोगों ने अपनी जान गवां दिया है।  घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची और सभी शवों को कब्जे में लेकर  जांच शुरू कर दी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static