योगी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, 1 अप्रैल से होने जा रही गेहूं की खरीद पर MSP फिक्स

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 12:23 PM (IST)

लखनऊ: किसान आंदोलनों के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के किसानों के लिए एक तोहफा दिया है। सरकार ने आगामी एक अप्रैल से प्रदेश में होने जा रही गेंहू की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को फिक्स कर दिया है। साथ ही गेहूं के लिए होने वाली सरकारी खरीद पर MSP 1975 रुपए प्रति क्विंटल कर दी है। इस साल पिछले साल की एमएसपी के मुकाबले 50 रुपए अधिक बढ़ाए गए हैं। इसके साथ ही योगी ने फसल की खरीद को इलेक्ट्रॉनिक प्वाइण्ट ऑफ परचेज (ई-पॉप) मशीनों के जरिए कराए जाने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यह बताया कि मुख्यमंत्री ने शनिवार को निर्देश दिया कि किसानों तक राज्य सरकार की सीधी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए गेहूं क्रय केन्द्रों पर ‘ई-पॉप' मशीन के माध्यम से फसल खरीदी की व्यवस्था की जाए। प्रवक्ता ने बताया कि ई-पॉप मशीन की कार्यप्रणाली और व्यवस्था से संबंधित प्रस्तुतीकरण देखने के बाद योगी ने कहा कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर इन मशीनों के माध्यम से खरीद प्रक्रिया लागू होने से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना का सीधा लाभ प्राप्त होगा। पारदर्शी और उत्तरदायी व्यवस्था सुनिश्चित होगी, रियल टाइम डेटा हासिल किया जा सकेगा। साथ ही, बिचौलियों तथा अनधिकृत व्यक्तियों की भूमिका पर अंकुश लगेगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में राज्य सरकार की विभिन्न क्रय एजेंसियों द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आगामी एक अप्रैल से गेहूं खरीद के लिए 6,000 क्रय केंद्र खोले जाने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static