योगी सरकार का फैसला- UP को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने के लिए सलाहकार की होगी नियुक्ति

punjabkesari.in Saturday, Sep 05, 2020 - 02:39 PM (IST)

लखनऊ: अगले पांच वर्षों में एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने के लिये उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सलाहकार की नियुक्ति का फैसला किया है। 

मंत्रिमंडल की शुक्रवार देर रात सम्पन्न हुई बैठक में सलाहकार की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश को पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये पांच साल का लक्ष्य निर्धारित किया था जिसके बाद योगी सरकार ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लिया था।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि परियोजना के लिये सलाहकार की नियुक्ति का जिम्मा मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय कमेटी को दिया गया है। कमेटी रिक्वेस्ट आफ प्रपोजल (आरएफपी) तैयार करेगी और आरएफपी के आधार पर निविदायें आमंत्रित की जायेंगी। बाद में एक उप समिति का गठन किया जायेगा जो आरएफपी में इच्छुक कंपनियों से बातचीत करेगी। उप समिति की रिपोर्ट पर मुख्य कमेटी सलाहकार की नियुक्ति पर अंतिम फैसला लेगी। 

सूत्रों ने बताया कि चयनित सलाहकार के कार्य की अवधि पांच साल के लिये होगी लेकिन उसे ठेका लेने के लिये अपनी तकनीकी रिपोटर् पांच महीने के भीतर प्रस्तुत करनी होगी। आरएफपी के अनुसार सभी सरकारी विभागों को चयनित सलाहकार का सहयोग करना होगा जिससे कि वह लक्ष्य की प्राप्ति के बारे में पारदर्शिता के साथ अपनी रिपोर्ट प्रेषित कर सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static