UP कर्मचारियों को योगी सरकार का दिवाली तोहफा, अक्टूबर की सैलरी संग मिलेगा बोनस व बढ़ा DA

10/26/2021 12:41:43 PM

लखनऊ: दीपावली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी में हैं। सरकार अक्टूबर माह के वेतन के साथ दिवाली बोनस और बढ़े महंगाई भत्ते देने वाली है।

कर्मचारियों को भत्ता देने के संबंध में वित्त विभाग ने बोनस का प्रस्ताव तैयार कर वित्त मंत्री के जरिए मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा है। साथ ही महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की मंजूरी का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कुल मिलाकर राज्य कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन, भत्ता और बोनस के रुप में मोटी रकम मिलने वाली है।

जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों को एक माह का तदर्थ वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा। पूर्व की तरह बोनस का 25 फ़ीसदी हिस्सा नकद और 75 फ़ीसदी जीपीएफ में जमा होगा। एक महीने का बोनस 6908 रुपए मिल सकता है। अगर 25 फ़ीसदी ही नकद भुगतान हुआ तो कर्मचारियों के हाथ में 1727 रुपए ही आएंगे। इसका लाभ प्रदेश के करीब 12 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।

क्या होता है DA?
DA का फुलफॉर्म Dearness Allowance होता है। इसको सामान्य भाषा में महंगाई भत्ता कहा जाता है। यह पेंशन भोगियो और सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनो के कर्मचारियों को आवंटित धन की राशि को संदर्भित करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static