21 फरवरी को योगी सरकार पेश करेगी बजट, महिलाओं, युवाओं व बुजुर्गों के साथ... विकास पर रहेगा फोकस

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 12:15 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 2.0 अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट second budget 21 फरवरी को पेश करने जा रही हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक इस बजट में सरकार समाज के सभी वर्गों महिलाओं, युवाओं व बुजुर्गों के साथ ही प्रदेश में रोजगार employment बढ़ाने वाले सेक्टर पर फोकस कर रही हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार सूबे के ललितपुर जिले में फार्मा पार्क Pharma Park बनाने की भी घोषणा कर सकती हैं। जिसे लेकर योगी कैबिनेट ने सोमवार को बाई सर्कुलेशन प्रस्ताव bye circulation proposal पास कर दिया। 

PunjabKesari

सत्र के पहले दिन होगा राज्यपाल का अभिभाषण 
योगी सरकार 2.0 के दूसरे बजट के पहले दिन प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल Governor Anandiben Patel विधानसभा के दोनों सदनों विधानसभा व विधान परिषद Assembly and Legislative Council के सदस्यों को संबोधित करने के साथ ही पिछले वर्ष की सरकार के कार्य प्रणाली व उपलब्धियों achievements को सदन के समक्ष रखने के साथ ही आगामी वर्ष में सरकार द्वारा आयोजित प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में चर्चा करेंगी। राज्यपाल के अभिभाषण speech के बाद सोनभद्र के छानबे से अपना दल के विधायक राहुल प्रकाश कौल Rahul Prakash Kaul के निधन के कारण सदन को एक दिन के लिए स्थगित Adjourned कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

7 लाख करोड़ का होगा बजट
20 फरवरी को  राज्यपाल के अभिभाषण व विधायक राहुल प्रकाश कौल के निधन के कारण सदन को एक दिन के लिए स्थगित करने के बाद प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 21 फरवरी को सदन में बजट पेश करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सरकार इस बार यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा 7 लाख करोड़ 7 lakh crore का बजट पेश करेगी। इस बजट में सरकार का फोकस सभी वर्गों को साथ लेकर चलने के साथ ही प्रदेश में आने वाले साल में बड़े प्रोजेक्ट projects के लिए धनराशि की व्यवस्था करेगी। सरकार के इस बजट में 2024 के आम चुनाव की झलक दिखेगी।

PunjabKesari

युवाओं को लेकर कई ऐलान कर सकती है सरकार
आपको बता दें कि सरकार इस बार के बजट में युवाओं को साधने के लिए अपने बजट में कई बड़े ऐलान कर सकती हैं। जैसे सरकार के  सभी विभागों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के साथ ही युवाओं को स्वरोजगार self employed के लिए कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराने की घोषणा कर सकती हैं। इसके साथ ही सरकार उत्तर प्रदेश के ललितपुर में 15 हजार करोड़ के खर्च से फार्मा पार्क बनाने की घोषणा करने वाली हैं। जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static