स्वतंत्रता दिवस पर योगी ने कहा- हमें अपने देश के संसदीय लोकतंत्र पर गर्व होना चाहिए

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 11:58 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लखनऊ में ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा, “आज जब हम सब ‘आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के साथ जुड़े हैं, तब हमें अपने देश पर, अपने देश के संसदीय लोकतंत्र पर गर्व की अनुभूति होनी चाहिए।” 

योगी ने उत्तर प्रदेश विधान भवन पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक समेत कई महत्‍वूपर्ण हस्तियां वहां मौजूद थीं। ध्वजारोहण के बाद आयोजित समारोह में योगी ने कहा, “देश के 135 करोड़ लोगों के एक स्‍वर और ‘एक भारत-सर्वश्रेष्ठ भारत' की परिकल्पना के साथ पूरा भारत अपनी आन, बान और शान के प्रतीक तिरंगे को हर घर, हर कार्यालय और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर फहराता हुआ दिखाई दिया है।” 

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हमें अतीत की गौरवशाली विरासत के साथ जोड़ता है, जिस पर हर भारतवासी को गर्व करना चाहिए। राष्ट्रगान की धुन, वंदेमातरम गीत और हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा के बीच आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के अवसर पर आप सभी को हृदय से बधाई देता हूं। आज का अवसर हम सबके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। पूरा देश आजादी के 75 वर्षों की इस यात्रा का साक्षी बन रहा है। आजादी के इन 75 वर्षों के आत्मावलोकन का सौभाग्य हम सबको प्राप्त हो रहा है।” उन्होंने कहा कि इन 75 वर्षों में देश ने एक लंबी यात्रा तय की और यह अवसर जहां उस लंबी यात्रा के आत्मावलोकन का अवसर प्रदान कर रहा है, वहीं नए संकल्पों के साथ अमृतकाल की एक नयी कार्ययोजना लेकर हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा भी दे रहा है। योगी ने कहा, “मैं इस अवसर पर देश की आजादी की अगुवाई करने वाले राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को शत-शत नमन करते हुए ज्ञात-अज्ञात वीर सेनानियों, अमर सपूतों और आजादी के बाद भारत की अखंडता को सुरक्षित रखने वाले शहीद वीर सैनिकों को स्मरण करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”  उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री ने आमजन को ‘आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम से जोड़कर इसे एक राष्ट्रीय उत्सव बना दिया है, जो पिछले पांच दिनों से चल रहा है। 11 अगस्त से 17 अगस्त के बीच आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम ने पूरे देश में उत्साह भर दिया है।” 

योगी ने कहा कि आमतौर पर स्वतंत्रता दिवस पर या तो बारिश होती है या फिर भीषण गर्मी पड़ती है, लेकिन आज जब देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है, तब सुहाना मौसम इस बात की गवाही दे रहा है कि प्रकृति भी परमात्मा के साथ मिलकर ‘आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के साथ हम सबको आशीर्वाद दे रही है। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी की गई। उत्तर प्रदेश संस्‍कृति विभाग की ओर से ‘तिरंगा मेरी शान' कार्यक्रम के तहत पूरे राज्य की झलक दिखाई गई। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, वीरता पुरस्‍कार प्राप्‍त बहादुर सैनिकों, उनके परिजनों और पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों को सम्मानित भी किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static