योगी सरकार ने दिए निर्देश, गंगा में फैलाई गंदगी तो होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 01:38 PM (IST)

लखनऊः संगमनगरी प्रयागराज में कुंभ मेला के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कुंभ मेला में अविरल जल धारा उपलब्ध कराने के लिए किसी भी दशा में गंगा नदी में गन्दा पानी प्रवाहित नहीं होने दिया जाना चाहिए।  मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जल निगम एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों की जिलेवार संयुक्त टीम गठित कर निर्देश दिए कि टीम को आकस्मिक निरीक्षण कर टैप्ड ड्रेन्स का भौतिक सत्यापन कर अपनी विस्तृत रिपोर्ट नगर विकास विभाग को उपलब्ध कराना होगा।  

उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव, नगर विकास प्राप्त रिपोर्ट का विस्तृत विश्लेषण कर अपनी संख्या उपलब्ध कराएं। कतिपय स्थलों पर एस.टी.पी., ड्रेन आदि में प्रभावी कार्यवाही न होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए आकस्मिक निरीक्षण के लिए विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि कुंभ के दौरान गंगा नदी में यदि प्रदूषित पानी प्रवाहित होने की शिकायत प्राप्त हुई तो संबन्धित वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी नियत कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

पाण्डेय ने कहा कि उद्यमियों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अपने इन्डस्ट्री से जीरो डिस्चार्ज करना सुनिश्चित करें। बैठक में प्रमुख सचिव, वन एवं पर्यावरण कल्पना अवस्थी, प्रमुख सचिव, नगर विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव, सिंचाई टी.वेंकटेश सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static