आसानी से कर पाएंगे रामलला श्रृंगार आरती के दर्शन, दूरदर्शन पर सुबह 6:30 बजे होगा लाईव प्रसारण

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 12:45 PM (IST)

अयोध्या: रामभक्तों के लिए खुशी की खबर है। अब भक्त घर बैठे रामलला की आरती देख सकते हैं। दरअसल, रामलला की शृंगार आरती का दर्शन मंगलवार से दूरदर्शन पर शुरू हो गया है। दूरदर्शन नेशनल अब हर दिन सुबह 6:30 बजे अयोध्या के श्री रामलला मंदिर से भव्य आरती का सीधा प्रसारण करेगा। अब हर दिन भक्त भगवान श्री रामलला के दिव्य दर्शन कर सकते हैं।

अब हर दिन भक्त कर सकते हैं भगवान श्री रामलला के दर्शन 
बता दें कि राम मंदिर में रामलला की 5 बार आरती होती है, जिसमें मंगला आरती, श्रृंगार आरती, राजभोग आरती, संध्या आरती और शयन आरती शामिल है। दिन की शुरुआत मंगला आरती सुबह 4:30 बजे से होती है। वहीं, आखिरी आरती शयन आरती रात 10:00 बजे होती है। अब हर दिन भक्त भगवान श्री रामलला के दिव्य दर्शन कर सकते हैं।अधिकांश श्रद्धालु आरती में शामिल होना चाहते हैं, लेकिन श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से आरती के लिए 'पास' की जो व्यवस्था की गई है, वह ऊंट के मुंह में जीरा की तरह है क्योंकि तीर्थ क्षेत्र की ओर से कुल जमा एक सौ पास ही निर्गत हो रहे हैं। इनमें 20 पास आनलाइन बुक किए जाते हैं जबकि शेष 80 पास रेफरल है। इन्हें ट्रस्टीज की संस्तुति पर निर्गत किया जाता है। इसके कारण आम श्रद्धालुओं को यह दर्शन सुलभ नहीं हो पा रहा है।

इन सभी आरतियों के लिए तीर्थ क्षेत्र की ओर से निर्धारित समयों के लिए सौ-सौ पास जारी होता है लेकिन मंगला आरती व शृंगार आरती को छोड़कर शेष चारों आरती आम दर्शनार्थियों के लिए भी सुलभ है क्योंकि मध्याह्न 12 से अपराह्न एक बजे के मध्य के समय को छोड़कर शेष रात्रि दस बजे तक अनवरत दर्शन चलता रहता है। तीर्थ क्षेत्र ने आम श्रद्धालुओं के लिए एक सुविधा यह भी दी है कि जन्मभूमि पथ पर सात एलसीडी भी लगवाई गई है। इससे मंदिर में हो रहे आयोजन का प्रसारण हो रहा है।

एक कैमरे के जरिए लाइव प्रसारण किया जा रहा है- आकाशवाणी के सहायक निदेशक 
आल इंडिया रेडियो/ आकाशवाणी के सहायक निदेशक अभियांत्रिकी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि राम मंदिर में अभी एक कैमरे के जरिए लाइव प्रसारण किया जा रहा है। भविष्य में अधिक कैमरे बढ़ाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राम मंदिर में अभी निर्माण कार्य चल रहा है इसलिए एक महीने यही व्यवस्था कायम रहेगी। उन्होंने बताया कि तीर्थ क्षेत्र की ओर से शृंगार आरती के प्रसारण का ही निर्देश है इसलिए उसी को कवरेज दी जा रही है। यदि तीर्थ क्षेत्र इच्छा व्यक्त करेगा तो शेष अन्य आरतियों के प्रसारण के विषय में विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राम मंदिर निर्माण के आरम्भ में डाक्यूमेंटेशन के लिए तीर्थ क्षेत्र ने दूरदर्शन से अनुबंध किया था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static