कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं, घबराने की जरूरत नहीं: उत्तराखंड सरकार

4/20/2021 7:57:42 PM

 

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार ने कहा कि राज्य में कोरोना से लड़ने के लिए समुचित व्यवस्थाएं हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। प्रभारी सचिव (स्वास्थ्य) पंकज कुमार पाण्डेय ने कहा कि सोमवार को सामने आए 2,160 नए मामलों को मिलाकर राज्य में कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या 18,864 हो गई है, जिनमें से 13,500 मरीज घर में पृथकवास में हैं और करीब 5,000 अन्य विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

पाण्डेय ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 7,000 से अधिक पृथकवास बिस्तर खाली हैं जबकि 2,500 से अधिक ऑक्सीजन सर्पोटेड बिस्तर, 363 आइसीयू बेड तथा 463 वैंटिलेटर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के 7 जिलों में निषिद्ध क्षेत्र बनाए गए हैंस जिनमें सर्वाधिक 44 देहरादून में हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य में अभी तक 1,88,900 स्वास्थ्यकर्मियों और 1.79 लाख अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम करने वाले लोगों को टीका लगाया जा चुका है जबकि अब तक राज्य में कुल 15.95 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने बताया कि टीके की राज्य में कोई कमी नहीं है और अभी तीन लाख के करीब टीके हमारे पास उपलब्ध है।

पाण्डेय ने कहा कि ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है और प्रदेश में कार्यरत 3 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों में पर्याप्त उत्पादन हो रहा है। रेमडेसिविर इंजेक्शन के बारे में उन्होंने कहा कि पूरे देश की तरह यहां भी इसकी कमी जरूर है लेकिन प्रदेश में जल्द ही इसकी आपूर्ति हो जाएगी और चिंता वाली कोई बात नहीं है। उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि उपचार के समुचित इंतजाम होने के बावजूद संक्रमण का चक्र तोड़ने के लिए कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन बहुत जरूरी है।


Content Writer

Nitika

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static